Delhi से अमेरिका के लिए फ्लाइट ने भरी उड़ान, जानिए क्यों रूस में हुई इमरजेंसी लैंडिंग?

दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को जा रही एअर इंडिया के एक विमान को बृहस्पतिवार को तकनीकी दिक्कत के चलते रूस के क्रास्नोयार्स्क अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतारा गया. एयरलाइन ने यह जानकारी दी. 

एअर इंडिया ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि विमान के मार्ग में परिवर्तन करने के बाद इसे क्रास्नोयार्स्क अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षित उतारा गया. 

उसने कहा कि वह यात्रियों की देखभाल सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रही है. हालांकि उस फ्लाइट में सवार यात्रियों की संख्या का तुरंत पता नहीं चल सका है.

एअर इंडिया ने कहा, 'दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को जा रही एअर इंडिया की उड़ान संख्या एआई-183 को एक तकनीकी कारण से रूस के क्रास्नोयार्स्क अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतारा गया.'

एयरलाइन ने कहा, 'हम संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि विमान के दोबारा से उड़ान भरने तक यात्रियों की देखभाल की जा सके.' 

एअर इंडिया ने कहा, 'यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा और कुशलता हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है.' इसके बाद फ्लाइट में मौजूद लोगों के परिजनों में चिंता बढ़ गई. एयर इंडिया के बयान के बाद उन्हें राहत की सांस ली है.

आपको बताते चलें कि इससे पहले इसी साल मई में सैन फ्रांसिस्को जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट के पैसेंजर्स को दिल्ली एयरपोर्ट पर मुश्किल भरे हालातों का सामना करना पड़ा था. 

तब तकनीकी खराबी और AC के काम न करने और अन्य दिक्कतों के चलते फ्लाइट 30 घंटे से अधिक डिले हुई थी.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो ये पहला मौका नहीं है जब ऐसा हुआ हो इससे पहले 2023 में भी दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट AI 195 की रूस के मगदान एयरपोर्ट पर 6 जून 2023 को इमरजेंसी लैंडिंग हुई थी.

आपको बता दें कि इस विमान में 216 यात्रियों के अलावा 16 क्रू मेंबर्स भी शामिल थे.