इच्छामृत्यु के लिए बनाई गई मशीन, लेटते ही हो जाएगा काम तमाम, बैन करने की उठी मांग

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Switzerland Suicide Pod: वैसे तो मरना कोई ही नहीं चाहता है, लेकिन कभी कभी कुछ ऐसे हालात हो जाते है लोग मृत्‍यु के बारे में सोचने लगते है. हालांकि कहा जाता है कि मरना किसी के हाथ में नहीं होता है. लेकिन अब ये कहावत गलत साबित हो रही है, क्‍योंकि अब केवल एक बटन दबाने से ही मौत को गले लगाया जा सकता है. जी हा. कुछ ऐसा ही कर दिखाया है स्विट्जरलैंड ने.

यहां सुसाइड करने के लिए एक मशीन बनाई है, जिसमें महज बटन दबाकर ही इच्‍छामृत्‍यु पाया जा सकता है. दरअसल, स्पेस कैप्सूल जैसी दिखने वाली इस मशीन का नाम सुसाइड पॉड (Switzerland Suicide Pod) है. इस मशीन को बनाने वाले ग्रुप का कहना है कि स्विट्जरलैंड में पहली बार कुछ ही महीनों में एक सुसाइड पॉड का उपयोग किया जाएगा. इसके माध्‍यम ये बिना किसी मेडिकल फेसेलिटी के इंसान मर सकता है. हालांकि अब इस मशीन पर बैन लगाने की मांग हो रही है.

इस्तेमाल के लिए चुकाने होंगे पैसे 

आपको बता दें कि पहली बार साल 2019 में इसका अनावरण किया गया था. एएफपी ने बताया कि मशीन अंदर से ऑक्सीजन को नाइट्रोजन में बदल देती है, जिससे व्यक्ति की मौत हो जाती है. वहीं, यदि किसी को अपनी जान देनी है तो उससे उसका नाम, मरने की वजह, रहने का स्‍थान आदि के बारे में विस्‍तार से पूछा जाता है. जिससे बाद मशीन में बैठकर बटन के दबाते ही हवा में मौजूद ऑक्सीजन अगले 30 सेकंड में ही 21 प्रतिशत से घटकर 0.05 प्रतिशत हो जाएगा और अगले 3 से 4 मिनट में व्यक्ति की मौत हो जाती है. वहीं, यदि एक बार बटन दब गया तो फिर इस प्रोसेस को रोकने का अन्‍य कोई दूसरा ऑप्‍शन मौजूद नहीं है.

कपल भी दे सकेंगे एक साथ जान

वैसे तो इस मशीन के इस्तेमाल 50 से अधिक वर्ष के व्‍यक्तियों के लिए किया गया है, लेकिन यदि कोई 18 वर्ष से अधिक आयु का व्यक्ति हैं, जिसे कोई गंभीर बीमार है और वो मरना चाहता, तो ऐसे में उसे छूट मिल सकती है. हालांकि मशीन के इस्तेमाल के लिए पैसे चुकाने होंगे. फिलहाल इसके लिए अभी 20 डॉलर तय किए गए हैं. लेकिन भविष्‍य में इसकी कीमत 15,000 यूरो हो सकती है.

इसे भी पढ़ें:-NASA: नासा के कैसिनी ने की बड़ी खोज! पृथ्वी की तरह ही इस ग्रह पर समुद्र है मौजूद, मिथेन की होती है बारिश

Latest News

जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे शीघ्र मिलती है पाप की सजा: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे...

More Articles Like This