लखनऊ का अकबरनगर अब हुआ ‘सौमित्र वन’, यहां सीएम योगी ने किया पौधारोपण, लगेंगे 32 किस्म के पौधे

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Akbarnagar Name Changed: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित अकबरनगर को अब ‘सौमित्र वन’ के नाम से जाना जाएगा. आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां पर पौधारोपण भी किया. सूबे की योगी सरकार का कहना है कि यहां पर एक अभियान के जरिए बड़ी संख्या में पौधे लगाए जाएंगे.

जानकारी के अनुसार आज ‘सौमित्र वन’ में कुल 32 प्रकार के वृक्ष लगाए गए हैं. जो पौधे आज लगाए गए हैं उनमें पीपल, आम, शीशम, बरगद, अमरूद, अर्जुन, नीम, जामुन, आंवला, अशोक, बेल, कटहल, पाकड़, चितवन और हरसिंगार जैसे पौधे शामिल हैं. इसी के साथ सौमित्र वन में करीब 25 एकड़ के क्षेत्र में वन होगा. राज्य सरकार की मंशा है कि यहां पर 10 औषधीय पौधे भी हों.

पौधारोपण के बाद सीएम योगी ने क्या कहा?

पौधारोपण अभियान के बाद सीएम योगी ने कहा कि जिन लोगों ने जमीन के धंधे के साथ जुड़ करके पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने का काम किया और भूमाफिया बनकर लोगों को ठगने का काम किया, ऐसे भूमाफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की गई है और सुप्रीम कोर्ट तक लड़कर लखनऊ विकास प्राधिकरण ने आज इसे खाली करवाया है.

कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने कहा कि इस जगह को खाली करवाने के बाद जहां अकबरनगर के नाम पर पहले पॉल्यूशन का माध्यम बना हुआ था, आज वहां पर भगवान श्रीराम के छोटे भाई लक्ष्मण जी के नाम पर सौमित्र वन का गठन हुआ है. ये जो जितने भी पेड़ लगाए जा रहे हैं, ये सौमित्र वन ही हैं. एक वाटिका मुझे भी यहां पर लगाने का अवसर प्राप्त हुआ है.

पौधारोपण की तस्वीरों को साझा करते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लिखा कि लखनऊ में वृक्षारोपण जन अभियान-2024 के अंतर्गत आज ही उत्तर प्रदेश में 36.50 करोड़ पौधरोपण के लिए महाभियान का शुभारंभ हुआ. इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण में उत्कृष्ट योगदान दे रहे 10 पर्यावरण प्रेमी कृषकों को पुरस्कार स्वरूप धनराशि के चेक वितरित कर उन्हें सम्मानित करने के साथ ही विद्यार्थियों को पौधे भी भेंट किए. आइए, अपने वर्तमान और भविष्य को सुरक्षित व उज्ज्वल बनाने के लिए इस महाभियान से जुड़ें. सभी को मेरी ओर से हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं!

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This