नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने हासिल किया विश्वासमत, जानिए कितने सदस्यों का मिला समर्थन

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Nepal PM KP Sharma Oli: नेपाल के नवनियुक्त पीएम केपी शर्मा ओली ने रविवार को नेपाली संसद में आसानी से विश्वासमत हासिल कर लिया. हाल में ही उन्होंने नेपाल के पीएम के तौर पर शपथ ली थी. नेपाल में सरकार बनाने के लिए कुल 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में कम से कम 138 सदस्यों का समर्थन होना आवश्यक है. वहीं, केपी शर्मा ओली के समर्थ में 188 मत मिले जो बहुमत सिद्ध करने से 50 अधिक थे.

सोमवार को बने थे पीएम

बता दें कि केपी शर्मा ओली कम्युनिस्ट नेता हैं और उन्होंने चौथी बार नेपाल के पीएम के तौर पर सोमवार को शपथ ली थी. उनके साथ 21 अन्य सदस्यों ने मंत्री पद की शपथ ली थी. नेपाल के संविधान के अनुसार अगर देश में गठबंधन की सरकार बनती है तो पीएम के नियुक्त होने के 30 दिनों के भीतर संसद में विश्वास मत हासिल करना आवश्यक होता है.

जानकारी दें कि नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने रविवार को पहली बार नेपाली कांग्रेस के साथ अपनी पार्टी के गुप्त सात सूत्री समझौते के ब्योरे का खुलासा किया. इस समझौते के तहत वह दो साल तक सरकार का नेतृत्व करेंगे. इसके बाद वह सहयोगी दल के नेता शेर बहादुर दुउबा को सरकार की कमान सौंप देंगे.

नेपाल में जनप्रतिनिधि सभा को संबोधित करते हुए पीएम ओली ने कहा कि सात सूत्री समझौते के अनुसार, अगले दो वर्ष के लिए मैं सरकार का नेतृत्व करूंगा और नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष देउबा शेष (डेढ़ वर्ष की) अवधि के लिए सरकार का नेतृत्व करेंगे. बता दें कि अब तक 78 वर्षीय देउबा और 72 वर्षीय ओली के बीच हुआ सात सूत्री समझौता गुप्त रहा, जिससे सत्तारूढ़ पार्टी के कई नेताओं के मन में भी संदेह पैदा हो गया था. इससे पहले नेपाली संसद में नेपाली कांग्रेस के महासचिव गगन थापा ने भी ओली से संसद में इस समझौते को सार्वजनिक करने की मांग की थी.

यह भी पढ़ें: जो बाइडेन ने चुनाव से किया किनारा, कमला हैरिस होंगी राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवार! 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This