मच्छर भगाने वाले केमिक्लस से बनाएं दूरी, मच्छरों से बचने के लिए अपनाएं ये तरीका

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Use of Mosquito Repellent: बारिश के मौसम में मच्छरों का खतरा काफी बढ़ जाता है. इस मौसम में मच्छरों के आतंक के कारण कई बीमारियों से जूझना पड़ता है. बारिश के सीजन में डेंगू का खतरा भी बढ़ जाता है. चूकी बारिश में जगह-जगह पानी जमा हो जाता है, जिस कारण मच्छरों के पनपने का खतरा काफी बढ़ जाता है. मच्छरों से बचने के लिए हम कई उपाय करते हैं.

मच्छर शरीर पर ना काटे इसके लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको जानना चाहिए ये मॉस्किटो रेपलेंट अलग-अलग केमिकल्स से बनते हैं, जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इन केमिकल भरे प्रोडक्ट के इस्तेमाल से आपको कई प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है. आइए आपको बताते हैं कैसे आप मॉस्किटो रेपेलेंट प्रोडक्ट का सुरक्षित तरीके से प्रयोग कर सकते हैं. जानिए कैसे…

हानिकारक प्रोडक्ट्स के प्रयोग से नुकसान

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मॉस्किटो रेपेलेंट प्रोडक्ट बनाने के लिए केमिकल्स का इस्तेमाल होता है. ये सारे प्रोडक्ट्स मार्केट में क्रीम और ऑयल के रूप में मौजूद होते हैं. इन प्रोडक्ट्स को आप आसानी से बॉडी पर लगाते हैं तो मच्छर आपको नहीं काटते हैं. हालांकि, इनका इस्तेमाल स्किन के लिए ठीक नहीं माना जाता है.

जानिए इन प्रोडक्ट्स से होने वाले नुकसान

जानकारों का मानना है कि इन प्रोडक्ट्स को बॉडी पर लगाने से सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में लोगों को इन प्रोडक्ट्स का प्रयोग करने से बचना चाहिए. अगर किसी को मॉस्किटो रेपेलेंट क्रीम लगाने से खुजली की समस्या हो तो तुरंत इसका इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए.

बच्चे कभी ना करें प्रयोग

मॉस्किटो रेपेलेंट का प्रयोग कभी भी बच्चों को नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि उनकी स्किन काफी सेंसिटिव होती है. इस वजह से इसका प्रयोग करने के बाद बच्चों की स्किन को नुकसान हो सकता है. जानकारों का कहना है कि बुजुर्गों को भी इससे खतरा है, क्योंकि उनकी स्किन भी ड्राई होती है. ऐसे में बुजुर्गों को भी इस क्रीम को लगाने से बचना चाहिए.

कैसे करें मच्छरों से बचाव

बता दें कि मच्छरों से बचाव और अपनी स्किन को सुरक्षित रखने के लिए मॉस्किटो रेपेलेंट प्रोडक्ट बच्चों और बुजुर्गों की स्किन पर न लगाकर उनके कपड़ों पर लगाएं. ऐसा करने से स्किन को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा. इसी के साथ मच्छरों से भी बचाव होगा.

मच्छरों से बचने का अन्य तरीका

बारिश के सीजन में मच्छरों का खतरा काफी बढ़ जाता है. ऐसे में कोशिश करें कि फुल स्लीव के कपड़े पहने, इससे आप मच्छरों से बच सकेंगे. रात में मच्छरदानी लगाकर सोएं. कमरे में मॉस्किटो रेपेलेंट का यूज करें. ज्यादा मच्छर वाली जगह पर जाने से बचें.

(अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर लिखी गई है. द प्रिंटलाइंस इसकी पुष्टी नहीं करता है.)

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This