सुनीता विलियम्स की स्पेस से कब होगी वापसी, क्या है नासा के दिए संकेत का मतलब

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Space News: नासा ने अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को 8 दिनों के मिशन पर स्पेस में भेजा था. दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को 8 दिनों बाद ही वापस आना था, लेकिन आज 54 दिन से अधिक समय के बाद भी वापसी नहीं हो सकी है. दोनों की वापसी 13 जून को होनी थी लेकिन उनके अंतरिक्ष यान में आई खराबी के कारण इंतजार बढ़ता चला गया. इतने इंतजार के बाद सवाल उठ रहा है कि आखिर दोनों की वापसी को लेकर क्या अपडेट है. वहीं, नासा उनकी वापसी को लेकर क्या प्लान बना रहा है. आइए आपको इस अपडेट के बारे में बताते हैं…

जानिए क्या है नासा का प्लान

दरअसल, स्टारलाइनर विमान से अंतरिक्ष मिशन पर गए सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अभी वापसी नहीं कर सके हैं. बताया जा रहा है कि जिस विमान से दोनों गए थे उसमें हीलियम गैस का रिसाव होने लगा था. इसी के साथ इंटरनेशनल स्पेश स्टेशन में डॉक करते वक्त इसके थ्रस्टर भी फेल हो गए. विमान में यह खराबी आने के कारण दोनों अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी टाल दी गई है.

इन सब के बीच NASA ने जो संकेत दिए हैं, उसके अनुसार अभी तक सब ठीक नजर आ रहा है. वहीं, माना जा रहा है कि दोनों अंतरिक्ष यात्रियों की घर वासपी जल्दी होगी.

नासा ने 90 दिन के लिए बढ़ाया था मिशन

लगभग 1 महीने पहले नासा ने इस मिशन को 90 दिनों के लिए बढ़ा दिया था और एख बयान जारी करते हुए बताया था कि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन दोनों अंतरिक्ष यात्रियों के रुकने और लंबे समय तक रहने के लिए सुरक्षित जगह है. नासा द्वारा बताया गया था कि हमें अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने की कोई जल्दी नहीं है. अगर नासा के इस बयान पर अमल करें तो अभी सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर की वापसी में कुल 60 दिनों का समय शेष है.

दो बार स्पेस में जा चुकी हैं सुनीता

गौरतलब है कि भारतवंशी सुनीता विलियम्स को नासा ने साल 1998 में पहली बार एस्ट्रोनॉट चुना था. अमेरिका में जन्मी सुनीता विलियम्स के पिता दीपक पांड्या भारतीय थे. वह गुजरात के अहमदाबाद से अमेरिका 1958 में गए थे.

आपको बता दें कि यह कोई पहला मौका नहीं है जब सुनिता विलियम्स अंतरिक्ष की यात्रा पर गई हों. इससे दो बार पहले भी उन्होंने अंतरिक्ष की यात्रा की है. साल 2006 और साल 2012 में उन्होंने अंतरिक्ष की यात्रा की है. नासा द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार उन्होंने कुल 322 दिन अंतरिक्ष में बिताए हैं. हालांकि, तीसरी बार की उनकी अंतरिक्ष की यात्रा केवल 8 दिनों के लिए थी, लेकिन वह अब लंबी खिंचती नजर आ रही है.

द प्रिंटलाइंस-

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This