New Law: तुर्किए सरकार ने आवारा कुत्तों को खत्म करने के लिए बनाया कानून, पशु कल्याण कार्यकर्ताओं ने जाहिर की चिंता

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Turkiye: तुर्किए में मंगलवार आवारा कुत्‍तों को खत्‍म करने के लिए एक नया कानून पेश किया गया, जिसके तहत सडकों से लाखों कुत्‍तों को हटाया जाएगा. लेकिन सरकार के इस कदम पर पशु कल्याण कार्यकर्ताओं ने चिंता जताई है इसके साथ ही वो लगातार सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं.

दरअसल, पशु कल्याण कार्यकर्ताओं का मनना है कि सरकार के इस फैसले से कुत्‍तों की सामूहिक हत्या का खतरा पैदा हुआ है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, तुर्किए की ग्रैंड नेशनल असेंबली ने रात भरे चले सेशन के बाद इस विधेयक को पारित किया था. कहा जा रहा है कि इस कानून के संबंध में तुर्किए सरकार ने गर्मियों की छुट्टियों से पहले अन्य दलों पर दबाव डाला था.

तुर्किए सरकार ने दिया आदेश

बता दें के तुर्किए सरकार ने एक आदेश जारी कर नगर पालिकाओं को कहा है कि आवारा कुत्तों को सड़कों से उठाने, उन्हें आश्रय में रखने और किसी अन्य को गोद देने से पहले टीकाकरण के साथ ही और भी आवश्‍य‍क कामों को सुनिश्चित किया जाए. साथ ही पशु कल्याण कार्यकर्ताओं की इस बात की भी चिंता जताई है कि इस कानून के तहत जो कुत्ते खराब स्थिति में हैं अर्थात जिनका स्वास्थ्य ठीक नहीं है, उन्हें मार दिया जाएगा.

सरकार का कानून ‘नरसंहार कानून’

रिपोर्ट के मुताबिक, कानून का विरोध करने वाले लोगों ने सरकार के इस कानून को ‘नरसंहार कानून’ बताया है. साथ ही इस कानून को तत्काल प्रभाव से निरस्त करने के लिए सरकार पर दबाव भी डाला जा रहा है. वहीं, तुर्किए सरकार के नए कानून का विरोध कर रहे कुछ लोगों ने कहा कि सरकार के इस कानून से कई कुत्तों को जबरन मौत के मुंह में धकेला जाएगा.

आलोचकों को सता रहा ये डर

इतना ही नहीं, कई आलोचकों ने भी इस नए कानून के मुद्दे को लेकर सरकार को घेरा है. उनका कहना है कि इस कानून का इस्तेमाल स्थानीय चुनाव में राजनीतिक विरोधियों को निशाना बनाने के लिए भी हो सकता है. साथ ही इस कानून को न मामने वाले महापौरों को दंडित किए जाने की बात भी कही गई है, जिसे लेकर तुर्किए में कई जगहों पर इसका विरोध प्रदर्शन शुरू हो चुका है.

ये भी पढ़ें: Turkiye, Dogs, Massacre Law, Recep Tayyip Erdogan, animal

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This