प्रॉक्सी वॉर या सीधा अटैक…, ईरान के हमले से कैसे निपटेगा इजरायल? IDF ने बताया पूरा प्लान

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Iran vs Israel: इजरायल ने भले ही खुलेतौर पर बुधवार को ईरान में हुए हमास चीफ इस्माइल हानिया के मौत की जिम्‍मेदारी नहीं ली है, लेकिन ईरान और हमास दोनों ही देशों का दावा है कि इस्माइल हानिया (Ismail Haniyeh) के मौत के पीछे इजरायल का ही हाथ है. ऐसे में ईरान ने इजरायल को खुले तौर पर चेतावनी भी दे दी है.

ईरान की धमकी के बाद इजरायल अलर्ट

दरअसल, हानिया के मौत के बाद ईरान में तुरंत सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक आपातकालीन बैठक बुलाई गई. इस बैठक में ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने इजरायल पर हमला करने का आदेश जारी किया है, वहीं, इजरायल ने भी कहा है कि हम युद्ध नहीं करना चाहते, लेकिन इजरायल किसी भी परिस्थि‍ति से निपटने के लिए तैयार है.

हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार इजरायल

इजरायल रक्षा बलों (IDF) ने देश पर किसी भी तरह के हमले के लिए कमर कस ली है. वहीं,  इजरायल के रक्षा मंत्री के कार्यालय के सूत्रों ने भी बताया है कि ईरान की धमकी के बाद इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने खुद को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार कर लिया है.

क्या है इजरायल का प्लान?  

आईडीएफ के सूत्रों के अनुसार, ईरान अपने प्रॉक्सी हमास, हिजबुल्लाह और समुद्र में हूती विद्रोहियों के समूह के जरिए इजरायल पर हमला कर सकता है. रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि इसकी खुफिया रिपोर्टों के मुताबिक, इजरायल पर ईरान सीधे या उसके प्रॉक्सी के माध्यम से कुछ हमले हो सकते हैं, जिसके लिए इजरायल लिए तैयार है.

बता दें कि बुधवार को इजरायल सुरक्षा परिषद ने अपनी जरूरी बैठक में खामेनेई की खुली धमकी के बाद तेल अवीव और हाइफा में अपने सैन्य अड्डे को मजबूत करने का आदेश दिया है.

यह भी पढ़ें:-Cloudburst In Himachal Pradesh: शिमला और मंडी में फटा बादल, 25 से अधिक लापता; 1 की गई जान

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This