अब बोर्ड परीक्षाओं में मार्किंग करेगा AI, जानिए किस राज्य में हो रही तैयारी

हरियाणा बोर्ड एजुकेशन सेक्टर में AI को लेकर नई पहल करने जा रहा है. साल 2025 से बोर्ड एग्जाम्स की कॉपी आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस की मदद से चेक होंगी. सबकुछ ठीक रहा, तो इस बार रिजल्ट आने में देरी नहीं होगी. 

इस तरह देश में पहली बार किसी बोर्ड द्वारा एआई के जरिए मूल्यांकन व्यवस्था लागू की जाएगी. मार्च में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की मार्किंग के साथ समय पर नतीजे भी जारी होंगे. 

बताया जा रहा है कि इससे कॉपियां चेक करने के दौरान होने वाली गलतियों की आशंका भी कम होगी. जानिए कैसे पता चलेगा आंसर शीट में लिआख जवाब सही है या नहीं.

हरियाणा बोर्ड के चैयरमेन डॉ वीपी यादव ने जानकारी दी. उनके मुताबिक मार्च 2025 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की मार्किंग के एआई के जरिए की जाएगी.

इसमें सॉफ्टवेयर बताएगा कि कॉपी में लिखा उत्तर सही है या नहीं. इसी आधार पर मार्क्स मिलेंगे. आंसरशीट्स का मूल्यांकन AI के बाद टीचर्स से भी चेकिंग कराई जाएगी. बाद में दोनों में मार्किंग को कंपेयर किया जाएगा.  

जानकारी के अनुसार मार्च 2023-24 में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं में ऑनलाइन मूल्यांकन व्यवस्था पूरी करवाई जानी थी, लेकिन किसी कारणवश नहीं हो पाया.

इसका एक फायदा यह भी होगा कि मार्क्स देने और काटने में टीचर्स की मनमानी भी नहीं चलेगी. कई मामलों में टीचर्स पर कॉपियां चेकिंग के दौरान लापरवाही का भी आरोप लगता है. वहीं, अब  सॉफ्टवेयर तय करेगा कि दिए गए नंबर सही हैं या नहीं.

इस व्यवस्था में परीक्षाओं के बाद आंसर शीट्स को स्कैन किया जाएगा. सभी जिलों से टीचर्स की टीम इस काम को सब्जेक्ट वाइज पूरा करेंगी.

इसके बाद ऑनलाइन मार्किंग होगी. जवाब के मार्क्स भी सॉफ्टफेयर के जरिए दिए जाएंगे. इससे एक महीने से ज्यादा में होने वाला यह काम अब समय पर पूरा होगा. 

ऑनलाइन मार्किंग के लिए टीचर्स की यूजर आईडी और पासवर्ड होगा, जिसके जरिए वह मूल्यांकन केंद्र पर ऑनलाइन कॉपी चेक करेंगे. आंसरशीट का मूल्यांकन कब शुरू किया और बंद हुआ, यह टाइम भी दर्ज होगा. 

साथ ही हर सवाल के नंबरों का कुल टोटल भी कॉपी चेक होने के बाद ऑटोमैटिक दर्ज होगा. इस दौरान कोई पेज छूट जाता है तो टीचर को फौरन इंडिकेशन मिल जाएगा.