US Election: कमला हैरिस ने इस मामले में रचा इतिहास, हिंदुस्तान के लिए भी सम्मान की बात

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव इस साल नवंबर माह में 5 तारीख को होना है. इसे देखते हुए डेमोक्रेटिक पार्टी ने अमेरिका के मौजूदा उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में नामित कर दिया है. 

अब अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में कमला हैरिस का सामना रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से होगा.

राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रत्याशी बनते ही कमला हैरिस ने इतिहास रच दिया है. कमला भारतीय-अफ्रीकी मूल की पहली महिला हैं, जिन्हें अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनाया गया है. कमला हैरिस की मां भारतीय अमेरिकी थीं.

वहीं, उनके पिता अफ्रीकी मूल के जमैका निवासी थे. रिपोर्ट्स की मानें, तो हैरिस अगले हफ्ते ऑनलाइन मतदान की अवधि समाप्त होने के बाद आधिकारिक रूप से नामांकन स्वीकार करेंगी.

इसके लिए 22 अगस्त को शिकागो में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा. इसी दौरान कमला अपनी उम्मीदवारी आधिकारिक तौर पर स्वीकार करेंगी. साथ ही अगले कुछ दिनों में उपराष्ट्रपति के प्रत्याशी का ऐलान करेंगी. 

राष्ट्रपति के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने के साथ ही कमला हैरिस ने कहा कि मैं अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने पर गौरवान्वित हूं. अगले हफ्ते मैं आधिकारिक रूप से अपना नामांकन स्वीकार करूंगी. 

वहीं, रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अभी तक उन्होंने यह तय नहीं किया है कि उन्हें अपनी संभावित डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी कमला हैरिस के साथ बहस में भाग लेना है या नहीं. 

इस दौरान ट्रंप ने यह भी कहा कि कमला हैरिस वाकई बाइडन से बेहतर हैं, लेकिन मुझे लगता है कि अंततः वह उनसे भी खराब साबित होंगी.

बता दें कि जून महीने में 81 साल के अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ बहस में खराब प्रदर्शन किया था. इसके बाद पार्टी के भीतर उन पर नाम वापस लेने का लगातार दबाव बनने लगा था. 

इसके बाद उन्होंने पिछले महीने अपना नाम वापस ले किया. उनके इस फैसले के बाद हैरिस को बतौर अगला उम्मीदवार देखा जाने लगा था.