Iran Israel War: इजरायल और ईरान के बीच बढ़ी युद्ध की आशंका, भारत, अमेरिका, ब्रिटेन ने जारी की एडवाइजरी 

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Iran Israel War: हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या के बाद से मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ गया है. एक तरफ जहां हिजबुल्लाह और ईरान इजराइल से बदला लेने की फिराक में हैं, वहीं, दूसरी तरफ से इजराइल ने हमास को खत्म करने की कसम खाई है. इजरायल और ईरान के बीच युद्ध की आशंका बढ़ गई है. माना जा रहा है कि दोनों देशों में कभी भी भयंकर जंग छिड़ सकता है. युद्ध की आशंका को देखते हुए भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और पोलैंड ने अपने नागरिकों को लेकर एडवाइजरी जारी की है.

इन देशों ने जारी की एडवाइजरी 

मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव के बीच भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, पोलैंड और अन्य देशों ने इजरायल और मिडिल ईस्ट में रह रहे अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. वहीं, संभावित युद्ध के मद्देनजर इजरायल और उसके सहयोगी देशों ने इस इलाके में अपने सैन्य शस्त्रागार को मजबूत करना शुरू कर दिया है.

जानिए इजराइल का प्लान

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने हानिया की हत्या का “कठोर” बदला लेने की कसम खाई और उसकी मौत के लिए पूरी तरह से इजरायल को दोषी ठहराया है. ऐसे में मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ गया है. जहां ईरान के साथ हमास, हिजबुल्लाह और लेबनान खड़े हैं. वहीं, इजराइल अकेले इस जंग में उतरा हुआ है. इजराइल एक के बाद एक अपने सभी दुश्मनों को ठिकाने लगाना शुरू कर दिया है. हानिया और फुआद की हत्या के बाद इजराइल ने अब हिजबुल्ला के चीफ हसन नसरल्लाह को खत्म करने का प्लान बनाया है. हाल ही में हुए बमबारी और रॉकेट हमलों के बाद से यहां हालात और खराब हो गए हैं.

 

इजरायल के अंदर हमला करेगा हिजबुल्लाह

तेहरान ने कहा कि उसे उम्मीद है कि लेबनान का हिजबुल्लाह इजरायल के अंदर और भी तेज हमला करेगा और अपने रिएक्शन को केवल सैन्य लक्ष्यों तक सीमित नहीं रखेगा. संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने संकेत दिया कि हिजबुल्लाह के कमांडर शुकर की हत्या ने परिदृश्य को बदल दिया है. ईरान के मिशन ने कहा “हमें उम्मीद है… हिजबुल्लाह अधिक लक्ष्य चुनेगा और अपनी प्रतिक्रिया में गहराई से हमला करेगा.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This