अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हूती विद्रोही, मालवाहक जहाज पर फिर दागे मिसाइल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Houthis Attack: यमन के हूतिये अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं. एक बार फिर हूती विद्रोहियों ने अदन की खाड़ी से गुजर रहे जहाज पर बड़ा हमला कर दिया है. रविवार को अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी. बताया कि शनिवार देर रात अदन की खाड़ी से गुजर रहे एक मालवाहक जहाज पर हूती विद्रोहियों ने बड़ा मिसाइल अटैक कर दिया. अधिकारियों के अनुसार, यह इजराइल द्वारा हमास चीफ इस्माइल हनिया को मारे जाने के बाद समूह का संभवत: पहला हमला है. माना जाता था कि इस्‍माइल हानिया हूती विद्रोहियों का मुख्य वित्त पोषक है. हालांकि, इस हमले की जिम्‍मेदारी अभी तक हूती विद्रोहियों ने नहीं ली है.

हानिया की मौत के बाद हूती हमला

अदन की खाड़ी में वाणिज्यिक जहाज पर हमला तेहरान में इजराइल के संदिग्ध हवाई हमले में हमास चीफ हानिया की मौत के बाद हुआ है. अधिकारियों ने बताया कि हमला अदन से लगभग 225 किमी दक्षिण-पूर्व में अदन की खाड़ी के उस हिस्से में हुआ, जहां हूती विद्रोही पहले भी कई जहाजों पर हमला कर चुके हैं.

जहाज पर दागे मिसाइल

ब्रिटिश सेना के ‘यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस सेंटर (यूकेएमटीओ)’ के बयान के अनुसार, जहाज पर तैनात एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि जहाज को मिसाइल से निशाना गया, लेकिन इससे जहाज को नुकसान होने की सूचना नहीं है. प्राइवेट सुरक्षा कंपनी ‘आम्ब्रे’ ने भी अदन की खाड़ी में व्‍यापारिक जहाज पर हमले की जानकारी दी. उसने संकेत दिया कि अदन की खाड़ी में लाइबेरिया के झंडे वाले मालवाहक जहाज ‘ग्रोटन’ को टारगेट किया गया, जो संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के फुजैरा से सऊदी अरब के जेद्दा जा रहा था. हालांकि इस घटना को लेकर ग्रोटन के यूनानी प्रबंधकों ने अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

यमन के हूती विद्रोहियों ने नहीं ली हमले की जिम्मेदारी

फिलहाल हूती विद्रोहियों ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. यमन के हूतियों ने पिछले कुछ महीनों में लाल सागर गलियारे में 70 से अधिक मालवाहक जहाजों पर मिसाइल और ड्रोन से हमला किया है. हमले में कुल चार नौसैनिक भी मारे गए हैं. वहीं अमेरिका नीत गठबंधन ने क्षेत्र में हूती विद्रोहियों के कई हमलों को विफल भी कर दिया है.

ये भी पढ़ें :- कमला हैरिस और ट्रंप ने एक दूसरे के सामने रखी शर्त, क्या अब दोनों के बीच नहीं होगी बहस?

Latest News

Maharashtra: जालना में भीषण हादसा, बस-ट्रक की टक्कर, 6 की मौत, कई घायल

Maharashtra: महाराष्ट्र से भीषण सड़क हादसे की खबर आ रही है. यहां शुक्रवार की सुबह बस और ट्रक की...

More Articles Like This