Most Indebted Country: कौन है दुनिया का सबसे कर्जदार देश? जानिए किस नंबर पर है भारत

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Most Indebted Country: आईएमएफ की रिपोर्ट के आधार पर वर्ल्ड स्टैटिस्टिक्स द्वारा दुनिया के सबसे कर्जदार देशों की लिस्ट बनाई गई है, जिसमें विश्‍व के किस देश पर उसकी जीडीपी का कितना कर्ज है इसके बारे में जानकारी दी गई है.

पहला देश

कर्जदारों के इस लिस्ट में सबसे पहले जिस देश का नाम है उसे सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे. दरअसल कर्जदार देशों के लिस्‍ट में सबसे ऊपर जापान का नाम है, जिसपर उनकी जीडीपी का 216 प्रतिशत कर्ज है.

दूसरा देश

वहीं, इसके बाद दूसरे नंबर पर ग्रीस का नाम आता है. ग्रीस पर उनकी जीडीपी का 203 प्रतिशत कर्ज है. अर्थात देश की कुल जीडीपी से दोगुना कर्ज है. यहीं वजह है कि इस वक्‍त देश आर्थिक संकट से भी जूझ रहा है.

तीसरा देश

लिस्‍ट में शामिल देशों में तीसरे नंबर पर जो देश है उसना नाम सुनकर शायद आपको आश्चर्य भी होगा, क्‍योंकि ये नाम है यूनाइटेड किंगडम का. इस देश पर उसकी जीडीपी का 142 प्रतिशत का कर्ज है.

चौथा देश

चौथे नंबर पर लेबनान का नाम आता है, जिसपर उसकी जीडीपी का 128 प्रतिशत का कर्ज है. साथ ही ये देश युद्ध के संकट से जूझ रहा है.

पांचवां देश  

इसके बाद पांचवें नंबर पर स्पेन है. स्पेन पर उसकी जीडीपी का 111 प्रतिशत कर्ज है. बता दें कि स्पेन भी रूस-यूक्रेन युद्ध और कोविड-19 के बाद से आर्थिक संकट से जूझ रहा है.

किस नंबर पर है भारत

इन पांच देशों के अलावा बात करें भारत की तो यह इस वक्‍त सबसे तेज ग्रोथ करने वाला देश बताया जा रहा है, जिसपर उसकी जीडीपी का 46 प्रतिशत का कर्ज है.

इसे भी पढें:-Bollywood News: बॉलीवुड में संगीत माफिया पर सुनिधि चौहान ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं- ‘मुझे आज भी कई फिल्मों के लिए…’

 

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दाम जारी, जानें आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This