Sawan 2024: सावन में करें शिवलिंग की स्थापना, जानिए कैसे करें असली पारद शिवलिंग की पहचान?

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Sawan 2024, How to identify Original Parad Shivling: भगवान शिव का पावन महीना सावन चल रहा है. सावन महीने में शिवलिंग पर जल चढ़ाना बहुत शुभ होता है. इसके साथ ही इस महीने शिवलिंग स्थापित करना भी पुण्यदायी होता है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग अपने घर या मंदिर में पारद से बना शिवलिंग स्थापित करते हैं, उन्हें भगवान शिव के साक्षात दर्शन के बराबर लाभ मिलता है. ऐसे में यदि आप भी पारद से निर्मित शिवलिंग स्थापित करना चाहते है, तो आइए जानते हैं, कैसे करें असली और नकली पारद शिवलिंग की पहचान?

असली पारद शिवलिंग की पहचान कैसे करें?

  • असली पारद शिवलिंग को हथेली पे घिसा जाये तो किसी किस्म की कालिख नहीं आती है.
  • असली पारद शिवलिंग को जल में रख कर सूर्य की किरणों में रखा जाता है तो कुछ देर बाद शिवलिंग स्वर्ण के जैसे दिखने लगता है.
  • यदि पारद शिवलिंग में जस्ता, कलई और सिक्का जैसी धातुएं सम्मिलित हों तो वह शिवलिंग नकली है. ऐसे शिवलिंग की पूजा से दोष लगेगा.

कैसे बनाया जाता है पारद शिवलिंग

बता दें कि पारद शिवलिंग को बनाना बेहद कठिन काम है. पारे को बिना किसी मशीन की मदद से साफ करने के लिए 8 संस्कार (अष्ट-संस्कार) किए जाते हैं. इसके बाद सभी 64 औषधियां मिलाकर पारद का बंधन किया जाता है. पारद शिवलिंग के प्रभाव को बढ़ाने के लिए इसमें सोना-चांदी भी मिलाया जाता है. अष्ट संस्कार में 6 महीने लग जाते हैं. इसी वजह से शिवलिंग दुर्लभ माना जाता है और ऐसी मान्यता है कि इसके दर्शन मात्र से मनोकामना पूर्ण हो जाती है.

कहां मिलता है पारद शिवलिंग

मध्य प्रदेश के रायसेन जिले के बरेसी तहसील में निर्मदा नदी के किनारे स्थिति मांगरौल आश्रम में बरसों से पारद शिवलिंग बनाया जाता है. इसके अलावा जबलपुर में नर्मदा नदी किनारे भेड़ाघाट के आस-पास वाले इलाके में मिलता है. हिंदू धर्म के रूद्रसंहिता, शिवपुराण, ब्रह्मपुराण, वायवीय संहिता, ब्रह्मवैवर्तपुराण आदि कई ऐसे ग्रंथ हैं, जिनमें पारद के शिवलिंग की महिमा का विशेष उल्लेख है. सौभाग्य बढ़ाने वाले पारद के इस दुर्लभ शिवलिंग के पूजन से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

किस दिन खरीदना चाहिए शिवलिंग

शिवलिंग सोमवार और शुक्रवार के दिन खरीदना ज्यादा शुभ होता है. ऐसे में आप चाहें तो कभी भी शिवलिंग खरीद सकते हैं. इसके अलावा सावन और भाद्रपद माह में किसी भी दिन शिवलिंग खरीदना शुभ होता है. यदि आप सावन माह में शिवलिंग खरीदते हैं, तो यह भी आपके लिए विशेष पुण्यदायी होगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This