लोकसभा में बोले गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय- ‘भारत में लगातार कम हो रहा वामपंथी उग्रवाद…’

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Parliament: गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को लोकसभा में सांसद सतीश गौतम के एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, भारत में वामपंथी उग्रवाद लगातार कम हो रहा है. उन्‍होंने कहा कि 14 साल में भारत में वामपंथी उग्रवाद से होने वाली हिंसा की घटनाओं में 73 फीसदी तक की गिरावट हुई है. उनहोंने कहा, 2010 के मुकाबले वामपंथी उग्रवादी हिंसा की घटनाओं में 73 फीसदी तक की कमी आई. इसके चलते हिंसा में 2010 में जहां 1005 लोगों और सुरक्षा जवानों की मौत हुई थी. वहीं, 2023 में मौतों का आंकड़ा 86 फीसदी कम होकर 138 रह गया.

काफी हद तक कम हुआ है वामपंथी हिंसा का क्षेत्र- नित्यानंद राय

वहीं, 30 जून 2024 तक वामपंथी उग्रवाद की घटनाओं में 32 फीसदी और मौतों में 17 फीसदी की भारी कमी आई है. नित्यानंद राय ने कहा, वामपंथी हिंसा का क्षेत्र भी काफी हद तक कम हुआ है. 2013 में 10 राज्य के 126 जिले वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित थे. अप्रैल 2024 तक नौ राज्य के केवल 38 जिले इस उग्रवाद से प्रभावित माने गए हैं. वहीं, 2010 में 96 जिलों के 465 थाने उग्रवादी हिंसा की रिपोर्ट करते थे. 2023 में इस हिंसा की सूचना देने वाले थानों की संख्या 42 जिलों के 171 रह गई. जून 2024 तक 30 जिलों के 89 पुलिस स्टेशनों से वामपंथी हिंसा की सूचना मिली.

वामपंथी उग्रवाद को कम करने के लिए सरकार लगातार कर रही काम

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने आगे कहा, वामपंथी उग्रवाद को कम करने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है. उग्रवादी संगठनों को चिह्नित किया जा रहा है. सुरक्षा बलों की कार्रवाई भी लगातार जारी है. सरकार का फोकस वामपंथी उग्रवाद को कम करके शांति कायम करना है.

यह भी पढ़े: Varanasi House Collapse: PM मोदी ने कमिश्नर को क‍िया फोन, काशी विश्वनाथ मंद‍िर के पास हुए हादसे की जानकारी ली

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दाम जारी, जानें आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This