ISS: नासा ने अपने ‘क्रू-9’ मिशन के लॉन्च डेट को किया पोस्टनपोन, जानिए क्या है वजह

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

NASA: सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर ये ‍दोनों अंतरिक्ष यात्री अपने बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान में हीलियम लीक और थ्रस्टर में तकनीकी खराबी के चलते अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से वापस नहीं आ पाए हैं. जिसके वजह से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर अधिक समय व्‍यतीत करने के लिए नासा अपने अगले अंतरिक्ष यात्री को लॉन्च करने में देरी कर रहा है.

दरअसल, नासा अंतरिक्ष स्टेशन में संभावित भीड़ पर नजर बनाए हुए है. इसी बीच 18 अगस्‍त को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ‘क्रू-9’ मिशन लॉन्च करने वाली थी, जिसके माध्‍यम से चार अंतरिक्ष यात्री अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर जाएंगे, जबकि अंतरिक्ष स्टेशन का लक्ष्‍य एक समय में 3 से 6 अंतरिक्ष यात्रियों को रखने का है. लेकिन सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर की वापसी नहीं हो जाती तब तक इस मिशन को लॉन्‍च नहीं किया जा सकता है.

अगले महिने तक बढ़ाई गई उड़ान की तिथि

ऐसे में ही अमेरिकी स्पेस अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगलवार को कहा कि स्पेसएक्स की चार व्यक्तियों की उड़ान को अगले महीने तक के लिए पोस्‍टपोन कर रही है. अब इसे 24 सितंबर के लिए लक्षित किया गया है, जिसे लेकर अधिकारियों का कहना है कि इससे उन्हें हीलियम लीक और थ्रस्टर में खराबी का विश्लेषण करने के लिए अधिक समय मिलेगा.

क्या है नासा का अगला प्लान?

अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी के लिए नासा अपने सभी ऑप्‍शनों पर विचार कर रहा है, जिसमें स्पेसएक्स कैप्सूल में घर की सवारी भी शामिल है. उन्‍होंने अपने एक बयान में कहा है कि ‘नासा और बोइंग अंतरिक्ष यान की तैयारी का मूल्यांकन करना जारी रखते हैं और स्टारलाइनर की वापसी के संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया गया है.’

ISS पर केवल दो डॉकिंग पोर्ट

आपको बता दें कि अंतरिक्ष स्टेशन पर केवल दो डॉकिंग पोर्ट अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री कैप्सूल को समायोजित कर सकते हैं फिलहाल दोनों पर कब्जा है. ऐसे में अगले स्पेसएक्स क्रू के आने से पहले इसमें से एक को खाली करना होगा. वहीं, रूस के पास अपने सोयुज कैप्सूल के लिए अपने स्वयं के पार्किंग स्थल हैं.

यह भी पढ़ें:-Tropical Storm Debby: तूफान डेबी ने अमेरिका में मचाई तबाही, जॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना जलमग्न; 6 लोगों की मौत

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This