Israel: तनाव के बीच पश्चिम एशिया में भारतीय दूतावास ने मनाया स्वतंत्रता दिवस, राजदूत ने फहराया तिरंगा

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel: भारतीय दूतावास ने पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव के बीच इस्राइल में 78वां स्वतंत्रता दिवस ऑनलाइन मनाया. इस मौके पर दूतावास ने गाजा में संघर्ष के शीघ्र और शांतिपूर्ण समाधान की आशा जताई. राजदूत संजीव सिंगला ने अपने आवास पर तिरंगा फहराया. इस दौरान दूतावास का स्टाफ भी वहां मौजूद रहा. सोशल मीडिया के जरिए भारतीय समुदाय के लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए.

राजदूत सिंगला ने कहा
इस अवसर पर राजदूत सिंगला ने कहा कि भारत ने 7 अक्तूबर को हमास द्वारा इस्राइल पर किए गए हमले की निंदा की है. साथ ही गाजा में नागरिकों की मौत और मानवीय मदद की जरूरत में बाधा पर चिंता जताई है. राजदूत ने कहा कि हमने गाजा के संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान और सभी बंधकों की रिहाई पर जोर दिया है, जो बातचीत और कूटनीति से होनी चाहिए. उन्होंने भारतीय समुदाय से सतर्क रहने, निर्देशों का पालन करने और दूतावास के सोशल मीडिया अकाउंट पर नजर रखने की सलाह दी. इस्राइल के साथ संबंधों पर सिंगला ने कहा कि पिछले एक दशक में दोनों देशों के बीच एकजुटता का जो नजरिया था, वह पिछले वर्ष भी जारी रहा है.

सिंगला ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सालभर इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से संपर्क में रहे. पीएम मोदी ने कॉप 28 के दौरान इस्राइल के राष्ट्रपति इसाक हर्जोग से मुलाकात की. इसके अलावा, इस्राइल के परिवहन मंत्री मिरी रगेव ने फरवरी में भारत का दौरा किया था. इसी तरह भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने मार्च में इस्राइल का दौरा किया. इन घटनाओं से द्विपक्षीय सहयोगी की निरंतरता दिखती है.

प्रवासी भारतीयों और इस्राइल में भारतीय यहूदी समुदाय को दोनों देशों के बीच एक मजबूत कड़ी बताते हुए दूतावास ने लोगों के आपसी संबंधों को बढ़ाने पर बल दिया. सिंगला ने पिछले वर्ष इस्राइल में प्रवासी दिवस सम्मान पाने वाले प्रोफेसर लैएल अन्सन बेस्ट और शेख मोम्मद मुनीर अंसारी के निधन पर दुख जताया. उन्होंने भारतीय सांस्कृतिक केंद्र की तारीफ भी की, जिसने इस्राइल में नियमति रूप से सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर हमारी पहुंच को बढ़ाया.

Latest News

PM Modi USA Visit: क्वाड समिट में पीएम मोदी करेंगे इन अहम मुद्दों पर चर्चा, विदेश मंत्रालय ने बताया पूरा कार्यक्रम

PM Modi America Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 सितंबर से तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर जा रहे हैं. पीएम...

More Articles Like This