23 अगस्त को पेंटागन की यात्रा पर जाएंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, जानिए यह दौरा क्यों है खास

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Rajnath Singh Pentagon Visit: भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह 23 अगस्त को पेंटागन की यात्रा पर जाएंगे. यहां पर अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन राजनाथ सिंह की मेजबानी करेंगे. एक संवाददाता सम्मेलन में पेंटागन की उप प्रेस सचिव सबरीना सिंह ने बताया कि भारत के साथ संबंध बहुत महत्वपूर्ण हैं. उन्होंने बताया कि ये हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण हैं. एक यात्रा होने वाली है और जब हमारे पास इस बारे में और जानकारी होगी, तो हम निश्चित रूप से साझा करेंगे.

किन मुद्दों पर होगी चर्चा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राजनाथ सिंह और ऑस्टिन की बैठक के दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा होने की संभावना है. इस दौरे के दौरान दोनों नेता दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर भी विचार-विमर्श करेंगे.

पेंटागन की उप प्रेस सचिव सबरीना सिंह ने इस यात्रा को लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है. उन्होंने बताया कि मैं मंत्री की किसी भी बैठक के बारे में पहले नहीं बताऊंगी. हम हमेशा की तरह उनकी बैठक का विवरण देंगे. मेरे पास आपको देने के लिए फिलहाल इससे अधिक जानकारी नहीं है. बता दें कि पेंटागन की अधिकारी ने इस बात पर जोर दिया कि भारत और अमेरिका के बीच बहुत मजबूत सैन्य संबंध हैं.

भारत एक महत्वपूर्ण साझेदार

गौरतलब है कि सबरीना सिंह ने बताया कि सभी जानते हैं कि रक्षा मंत्री ऑस्टिन हिंद-प्रशांत की अपनी एक यात्रा के दौरान भारत गए थे. इस दौरान जब हिंद-प्रशांत की बात आती है तो भारत एक महत्वपूर्ण साझेदार है और वह हमारा मार्गदर्शन करने वाली एनडीएस यानी राष्ट्रीय रक्षा रणनीति के लिए भी अहम है. उन्होंने यह भी बताया कि हिंद-प्रशांत और चीन से मिलने वाली बढ़ती चुनौतियों पर केंद्रित है और भारत ने इसमें एक बेहतरीन साझेदार के रूप में अपनी भूमिका निभाई है. यही वजह है कि हमारे सैन्य संबंध मजबूत हैं.

यह भी पढ़ें: भारत ने रचा एक और इतिहास, इसरो ने लांच किया SSLV रॉकेट; आपदा को लेकर देगा अलर्ट

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This