लखनऊ एयरपोर्ट पर फ्लोरीन गैस लीक होने से मचा हड़कंप, खाली करवाया गया 1.5 KM का एरिया

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lucknow: लखनऊ के एयरपोर्ट पर फ्लोरीन गैस लीक हो गया है. इस घटना में एयरपोर्ट के दो कर्मचारी बेहोश हो गए है. एयरपोर्ट के अंदर 1.5 किलोमीटर का एरिया खाली करवाया जा रहा है. अधिकारियों के अनुसार, पुलिस फोर्स और दमकलकर्मी वहां पहुंच गए हैं. NDRF और SDRF की टीम को भी घटनास्‍थल पर बुलाया गया है. जानकारी के अनुसार, लखनऊ में सरोजनीनगर एयरपोर्ट के कार्गो डिपार्टमेंट में गैस के रिसाव से हवाईअड्डे पर भगदड़ जैसा माहौल हो गया. मौके से आनन-फानन में लोगों को बाहर निकाला गया. सभी लोगों को एयरपोर्ट के कार्गो डिपार्टमेंट से दूर रखने के निर्देश दिया गया है.

कार्गो एरिया में फ्लोरीन लीकेज

इस घटना के बाद एयरपोर्ट पर सुरक्षा के सभी इंतजाम किए जा रहे हैं. फ्लोरिन गैस का इस्तेमाल मेडिकल क्षेत्र में होता है. अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट टर्मिनल 3 के कार्गो एरिया में फ्लोरीन गैस रिसाव की जानकारी प्राप्‍त हुई. मौके पर फायर सर्विस, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम मौजूद है. तीनों टीमें मिलकर काम में लगी हुई हैं. किस दवा की पैकेजिंग से गैस लीक हुआ, उसका पता लगाया जा रहा है.’

अधिकारियों में मचा हड़कंप

बता दें कि गैस रिसाव की जानाकारी होते ही अधिकारियों में हड़कंप मच गया. जो गैस लीक हुआ है उसका इस्तेमाल कैंसर के इलाज में होता है. कैंसर के मरीजों को रेडियोथैरेपी देने में फ्लोरीन का इस्‍तेमाल किया जाता है. एयरपोर्ट के कार्गो डिपार्टमेंट में हर रोज फ्लोरीन का आवागमन होता रहता है. इसे कार्गो के जरिए एक शहर से दूसरे शहर ट्रांसफर किया जाता है.

शनिवार को भी गुवाहाटी जा रहे विमान के जरिए फ्लोरीन गैस को बॉक्स से भेजा जाना था. बॉक्स जब चेकिंग मशीन से होकर गुजरा तो ज्यादा वजन होने के चलते मशीन ने डिटेक्ट किया और अलार्म बजने लगा. जानकारी मिली है कि बॉक्स को चेक करने के लिए खोल दिया, जिससे गैस लीक हुआ. फिलहाल एयरपोर्ट पर स्थिति सामान्य बताई जा रही है.

ये भी पढ़ें :- अब गाजा पर हमला नहीं करेगा इजराइल, रफा ब्रिगेड का खत्म हुआ अस्तित्व

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This