Israel–Hamas War: इजरायल ने लेबनान पर किया हमला, 10 की हुई मौत; कई लोग घायल

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel–Hamas War: इजरायल ने शनिवार तड़के दक्षिणी लेबनान पर हमला किया है. इस हमले में कम से कम 10 सीरियाई नागरिक मारे गए है. इस बात की जानकारी लेबनान ने दी है. दरअसल, 8 अक्टूबर के बाद से इजरायल और हिजबुल्लाह के दरमियान हमले जारी हैं. आज यानी शनिवार को ताजा हमला नबातीह प्रांत में वादी अल-कफूर पर हुआ है.

आज हुआ हमला लेबनान में सबसे घातक हमलों में से एक है. इस हमले के बाद मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है. इस बयान में कहा गया है कि मृतकों में एक महिला और उसके दो बच्चे शामिल हैं. पांच अन्य घायल हुए हैं, जिनमें से दो की हालत गंभीर है.

इजरायल ने किसे बनाया निशाना

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इजरायली सेना के अरबी भाषा के प्रवक्ता अवीचाय अद्रेई ने इस हमले को लेकर बताया कि दक्षिणी प्रांत में हमले में हिजबुल्लाह के एक हथियार डिपो को निशाना बनाया गया. वहीं, इस हमले को लेकर वादी अल-कफूर में बूचड़खाना चलाने वाले मोहम्मद शोएब ने कहा कि जिस इलाके पर हमला हुआ, वह एक “औद्योगिक और नागरिक क्षेत्र” था, यहां पर कई सारी ईंट, धातु और एल्युमीनियम बनाने वाली फैक्ट्रियां थीं. अब तक हिजबुल्लाह ने हमलों पर तुरंत कोई बयान नहीं दिया है.

इजरायल ने किया हमला

पिछले महीने दक्षिणी बेरूत में एक इजरायल हमले में हिजबुल्लाह के शीर्ष कमांडर की मौत हो गई है. इसके बाद इजरायल ने इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स पर रॉकेट हमले का इल्जाम लगाया. इस हमले में 12 इजरायली युवा मारे गए थे. इस हमले में हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हनीया की मौत हो गई.

साल 2006 में हुआ था हमला

उल्लेखनीय है कि हिजबुल्लाह इजरायल ने 2006 की गर्मियों में छह सप्ताह तक युद्ध लड़ा था, ये युद्ध बराबरी पर खत्म हुआ था. उसके बाद से हिजबुल्लाह की सैन्य क्षमताएं काफ़ी विकसित हुई हैं. पिछले साल 23 अक्टूबर 2023 से अब तक ये युद्ध लगातार चल रहा है. जिसमें अधिकतर हिजबुल्लाह और दूसरे सशस्त्र समूहों के लड़ाके हैं. हालांकि इनमें लगभग 100 नागरिक और गैर-लड़ाके भी शामिल हैं.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This