Kolkata Doctor Rape-Murder Case: आईएमए ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, रखी ये पांच मांगें!

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Kolkata Doctor Rape-Murder Case: 9 अगस्त 2024 को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और फिर हत्या की घटना ने चिकित्सा जगत और देश को हिला दिया. इस घटना के बाद से देशभर के मेडिकल स्टाफ डॉक्टर्स की सुरक्षा को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अह्वान पर देश भर के डॉक्टर 24 घंटे की हड़ताल पर हैं. इस दौरान सिर्फ इमरजेंसी सेवाएं चालू रहेंगी. इस बीच  इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कई मांगें रखी.
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने पत्र में आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पीटल में भीड़ की ओर से की गई तोड़फोड़ का जिक्र करते हुए डॉक्टरों की सुरक्षा पर चिंता जाहिर की है और कहा है कि डॉक्टर, खासकर महिलाएं, अपने पेशे की प्रकृति के कारण हिंसा के प्रति अधिक संवेदनशील हैं. साथ ही पत्र में आईएमए ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पीएम मोदी द्वारा महिला सुरक्षा को लेकर दिए गए भाषण की सराहना भी की है.
जानें क्या हैं पांच मांगें?
  1. सभी अस्पतालों के सुरक्षा प्रोटोकॉल हवाई अड्डे जैसे होने चाहिए. अस्पतालों को सुरक्षित क्षेत्र घोषित करना और सुरक्षा प्रावधानों को अनिवार्य करना पहला कदम है. सीसीटीवी, सुरक्षा कर्मियों की तैनाती और प्रोटोकॉल इसके बाद हो सकते हैं.

  1. महामारी रोग अधिनियम 1897 में 2020 के संशोधन को स्वास्थ्य सेवा कार्मिक और नैदानिक प्रतिष्ठान (हिंसा और संपत्ति क्षति प्रतिषेध विधेयक,2019) के मसौदे में शामिल करते हुए एक केंद्रीय कानून बनाया जाए. इससे मौजूदा 25 राज्यों के कानूनों को मजबूती मिलेगी.
  2. पीड़ित परिवार को अपराध की जघन्यता के अनुसार उपयुक्त और गरिमापूर्ण मुआवजा दिया जाए.
  3. अपराध की सावधान और पेशेवर जांच एक समयसीमा में और न्याय का प्रावधान करना.
  4. पीड़िता द्वारा की जा रही 36 घंटे की ड्यूटी शिफ्ट और सुरक्षित स्थानों की कमी और पर्याप्त आराम कक्षों की कमी निवासी डॉक्टर्स के कार्यकारी और रहने की स्थितियों की पूरी तरह से समीक्षा की जाए.
Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This