Elon Musk ने ब्राजील में बंद किया X का संचालन, सुप्रीम कोर्ट के जज को ठहराया जिम्मेदार

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

X Operations in Brazil: एलन मस्‍क के सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्‍स ने ब्राजील में अपने संचालन को तत्‍काल प्रभाव से बंद कर दिया है. इस फैसले के लिए कंपनी ने ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट के जज एलेग्‍जेंडर डी मॉरेस को जिम्‍मेदार ठहराया है. इसकी जानकारी सोशल मीडिया मंच एक्‍स पर शनिवार को दी गई. एक्‍स ने कहा कि ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट के जज ने कानून का पालन करने के बजाय मेरे स्‍टाफ को डराया-धमकाया है. वह अपने स्टाफ की सुरक्षा के लिए ब्राजील में तत्काल प्रभाव से अपने ऑपरेशन्‍स को बंद करने का फैसला ले रही है. एक्‍स की ग्‍लोबल गवर्नमेंट अफेर्यस की टीम ने इस बात की पुष्टि की है.

सेंसरशिप आर्डर देने पर लिया फैसला

दरअसल, कंपनी ने यह फैसला ब्राजील शीर्ष न्‍यायालय के जज एलेक्जेंडर डी मोरेस के सेंसरशिप आर्डर दिए जाने के बाद लिया गया है. कंपनी का दावा है कि डी मोरेस एक्‍स के एक लीगल रिप्रेजेंटेटिव के ऊपर माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म से कुछ कॉन्टेंट हटाने के लिए प्रेशर डाल रहे थे. साथ ही उन्होंने ऐसा न करने पर उसे गिरफ्तार करने की भी धमकी दे रहे थे. पोस्ट के अनुसार, कंपनी ने ब्राजील में केवल अपने संचालन बंद किए हैं. एक्स की सेवाएं अभी भी ब्रजील में शुरू रहेंगी.

न्‍याय का घोर अपमान: एलन मस्‍क  

इस मामले को लेकर कंपनी के मालिक एलन मस्क ने भी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍ एक्‍स पर एक पोस्‍ट शेयर किया है. मस्‍क ने अपने पोस्ट में लिखा कि ब्राजील में एक्स के ऑफिस को बंद करना काफी मुश्किल फैसला था. इसका मतलब है अब कंपनी ब्राजील में अपने ऑफिस बंद कर देगा, लेकिन सेवाएं रिमोटली ऑपरेट करेगा. उनके इस पोस्ट से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि मोरेस एक्स पर सीक्रेट सेंसरशिप और प्राइवेटजानकारी उपबल्ध कराने का कितना दबाव दे रहे थे. एलन मस्क ने अपने पोस्ट में जस्टिस मोरेस को भी मेंशन किया है. उन्‍होंने एलेग्‍जेंडर डी मॉरेस के फैसले को न्‍याय का घोर अपमान बताया है.

यूजर्स को नहीं दी गई जानकारी

एक्स के अनुसार, ब्राजील के शीर्ष अदालत में कंपनी के किसी भी मामले में सुनवाई नहीं हुई. इतना ही नहीं ब्राजील के एक्‍स यूजर्स को इसके बारे में कोई जानकारी भी नहीं दी गई है. मस्‍क की कंपनी ने एलेग्‍जेंडर डी मॉरेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हें मालूम होना चाहिए कि ब्राजील में मौजूद एक्स कर्मचारियों के पास मंच से कंटेंट हटाने का या फिर ब्लाक करने का अधिकार नहीं होता है, इसके बाद भी कर्मचारियों को कानूनी कार्रवाई की धमकी दी गई.

बता दें कि एलन मस्क जब से एक्स (पूर्व में ट्विटर) के मालिक बने हैं तब से यह प्लेटफॉर्म किसी न किसी वजह से सुर्खियों में रहता ही है. अब मस्क ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के ऑपरेशन्स को ब्राजील में तत्काल प्रभाव से रोक दिया है. जिसके चलते एक फिर एक्‍स सुर्खियों में है.

ये भी पढ़ें :- नहीं कम हो रही पूर्व PM शेख हसीना की मुश्किलें, एक और छात्र की हत्या का केस दर्ज

 

 

Latest News

जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे शीघ्र मिलती है पाप की सजा: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे...

More Articles Like This