US Presidential Election: चुनावी सर्वे में कमला हैरिस को बड़ा झटका, आगे निकले डोनाल्ड ट्रंप

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

US Presidential Election: अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं. कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति की औपचारिक उम्‍मीदवार बन गई हैं. राष्‍ट्रपति चुनाव से पहले ताजा सर्वेक्षण के आंकड़ों ने डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार कमला हैरिस को बड़ा झटका दिया है. हाल के तीन सर्वे से इस तरह के संकेत मिले हैं कि राष्ट्रपति पद के लिए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ उनकी दौड़ थोड़ी थमती हुई दिख रही है. वहीं सबसे अहम राज्यों में से एक पेनसिल्वेनिया में किए गए दो सर्वे से पता चलता है कि डोनाल्‍ड ट्रंप, कमला हैरिस से आगे है, जबकि तीसरे राष्ट्रीय सर्वेक्षण में भी कमला ट्रंप से पीछे नजर आ रही हैं.

पेन्सिलवेनिया में ट्रंप आगे

अमेरिका के पेन्सिलवेनिया राज्य में ताजा सर्वे किए गए हैं. पेन्सिलवेनिया अमेरिका में 19 इलेक्टोरल वोटों के हकदार होने के साथ स्विंग राज्यों में से एक है. सिगनल और एमर्सन कॉलेज पोल द्वारा साइबर पोल से जानकारी मिली है कि यहां डोनाल्‍ड ट्रंप कमला से आगे हैं. 14 और 15 अगस्त को 800 संभावित मतदाताओं के बीच किए गए सिगनल पोल के मुताबिक, ट्रंप कमला हैरिस से एक अंक आगे हैं. इस पोल ने स्वतंत्र उम्मीदवार रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर को पांच प्रतिशत पर रखा है. जुलाई में पिछले सिगनल पोल के बाद से पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप 2 प्रतिशत ऊपर और कैनेडी 4 प्रतिशत नीचे हैं.

यहां भी डोनाल्‍ड ट्रंप आगे

रियलक्लियरपेनसिल्वेनिया के लिए 13 और 14 अगस्त को पेंसिल्वेनिया में 1,000 संभावित वोटर्स के एमर्सन कॉलेज के सर्वे में भी ट्रंप 1 अंक आगे रहे. इसमें हैरिस के 48 प्रतिशत और डोनाल्‍ड ट्रंप को 49 प्रतिशत वोट मिले थे. जब किसी प्रत्‍याक्षी के पक्ष में झुकाव रखने वाले अनिर्णीत मतदाताओं को शामिल किया गया, तो ट्रंप की बढ़त कमला हैरिस के 49 प्रतिशत के तुलना में 51 प्रतिशत हो गई. जब कैनेडी को सर्वेक्षण में शामिल किया गया, तो हैरिस और ट्रंप 47 प्रतिशत पर बराबर थे, जबकि स्वतंत्र प्रत्‍याशी ने 3 प्रतिशत पर रहे.

नेशनल लेवल पर क्या है ट्रंप का हाल

बात करें नेशनल लेवल की तो, आरएमजी रिसर्च द्वारा 12-14 अगस्त के बीच 2,708 संभावित मतदाताओं के बीच किए गए नेपोलिटन न्यूज सर्विस सर्वे में डोनाल्‍ड ट्रंप को कमला हैरिस से 1 अंक की बढ़त मिली. ट्रंप को 46 प्रतिशत वोट, जबकि हैरिस को 45 प्रतिशत वोट मिले. किसी प्रत्‍याशी के पक्ष में झुकाव रखने वाले अनिर्णीत मतदाताओं को शामिल किया गया, तो ट्रंप को 49 प्रतिशत वोट, जबकि हैरिस को 47 प्रतिशत वोट मिले. यह पिछले आरएमजी सर्वे में हुए बदलाव को भी दिखाता है जिसमें दोनों प्रत्‍याशियों को 49 प्रतिशत वोट प्राप्‍त हुए थे.

ये भी पढ़ें :- राष्ट्रपति जेलेंस्की का बड़ा दावा, रूस में 92 ठिकानों पर यूक्रेनी सैनिकों का कब्जा

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This