ISRO के चंद्रयान 3 मिशन को पूरे हुए एक साल, PM मोदी ने देशवासियों को दी ‘नेशनल स्पेस डे’ की बधाई

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

National Space Day 2024: 23 अगस्त भारत के लिए एक ऐतिहासिक तारीख है. आज ही के दिन भारत ने अंतरिक्ष में अपना परचम लहराया था. ISRO के चंद्रयान 3 ने चांद के साउथ पोल पर सफलतापूर्वक लैडिंग कि थी. भारत की इस ऐतिहासिक उपलब्धि को एक साल पूरे हो गए, जिसे देश ‘राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस’ (National Space Day) के रूप में मना रहा है. इस खास मौके पर पीएम मोदी ने देशवासियों को बधाई दी है.

PM मोदी ने दी देशाविसयों को बधाई

‘नेशनल स्पेस डे’ के खास मौके पर पीएम मोदी ने देशवासियों को बधाई दी है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट शेयर करते हुए कहा, “पहले नेशनल स्पेस डे पर सभी को बधाई. हम स्पेस सेक्टर में अपने देश की उपलब्धियों को बड़े गर्व के साथ याद कर रहे हैं. यह हमारे अंतरिक्ष वैज्ञानिकों की सराहना करने का भी दिन है. हमारी सरकार ने स्पेस सेक्टर को लेकर कई फ्यूचरिस्टिक फैसले लिए हैं और आने वाले समय में हम और भी ज्यादा फैसले करने वाले हैं.”

सीएम योगी ने शेयर किया पोस्ट

पीएम मोदी के अलावा सीएम योगी ने भी इस ऐतिहासिक दिन की बधाई दी है. उन्होंने लिखा, “आज ही के दिन वर्ष भर पहले देश के महान वैज्ञानिकों ने अपनी अनूठी प्रतिभा, असाधारण कौशल और अथक परिश्रम से चंद्रमा पर सफलतापूर्वक ‘चंद्रयान-3’ की सॉफ्ट लैंडिंग कराकर अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में एक नया और ऐतिहासिक कीर्तिमान रचते हुए मां भारती को गौरवान्वित किया था.”

सीएम ने आगे लिखा, “राष्ट्र की इस अभूतपूर्व उपलब्धि के सम्मान में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 23 अगस्त को ‘राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस’ मनाने का निर्णय लिया गया था, जो देशवासियों, विशेषकर युवाओं को विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रेरित कर रहा है. आज प्रथम ‘राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस’ के अवसर पर हमारे मेधावी वैज्ञानिकों का अभिनंदन, जिन्होंने भारत को विश्व के नक्शे पर एक प्रमुख अंतरिक्ष शक्ति के रूप में स्थापित किया है. आप सभी को ढेरों बधाई और शुभकामनाएं!”

‘नेशनल स्पेस डे’ की रखी गई है खास थीम

बता दें कि आज ही के दिन चंद्रयान 3 के विक्रम लैंडर ने साउथ पोल पर सफलतापूर्वक लैडिंग कि थी. भारत के इस मिशन का डंका दुनियाभर में बजा था. इसके बाद पीएम मोदी ने इस ऐतिहासिक दिन को ‘राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस’ के तौर पर मनाने का ऐलान किया था. आज देशभर में भारत की इस उपलब्धि को धूमधाम से मनाया जाएगा. पहले नेशनल स्पेस डे की थीम ‘चंद्रमा को छूते हुए जीवन को छूना: भारत की अंतरिक्ष गाथा’ रखी गई है.

ये भी पढ़ें- मलेशियाई PM ने ‘दोस्त दोस्त ना रहा’ गाना गाकर जीता भारत का दिल, वीडियो वायरल

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This