Telegram CEO: फ्रांस में गिरफ्तार हुए टेलीग्राम के सीईओ पावेल ड्यूरोव, जानें क्या है मामला

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Telegram CEO Pavel Durov: मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम के फाउंडर और सीईओ पावेल ड्यूरोव को शनिवार को फ्रांस में गिरफ्तार कर लिया गया है. पावेल ड्यूरोव को फ्रांस की राजधानी पेरिस के बॉर्गेट एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया है. हालांकि इस मामले को लेकर अभी तक टेलीग्राम ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पावेल ड्यूरोव अपने प्राइवेट जेट ये यात्रा कर रहे थे.  उनके खिलाफ पहले से ही अरेस्‍ट वारंट जारी हुआ था.

पावेल ड्यूरोव के खिलाफ कार्रवाई

ड्यूरोव की गिरफ्तारी को लेकर फ्रांस पुलिस ने एक जांच का हवाला देते हुए कहा है कि टेलीग्राम में मॉडरेटर की कमी के चलते मैसेजिंग ऐप पर आपराधिक गतिविधियों को अनुमति मिली है. साथ ही पावेल ड्यूरोव इन गतिविधियों को रोकने नहीं पा रहे हैं. इसलिए उनके खिलाफ एक्‍शन लिया गया है. बता दें कि ड्यूरोव अजरबैजान से बीते दिन फ्रांस पहुंचे थे, जहां उन्हें पुलिस ले गिरफ्तार कर लिया है.

इस वजह से हुई गिरफ्तारी

टेलीग्राम के सीईओ ड्यूरोव को टेलीग्राम के वजह से ही गिरफ्तार किया गया है. इस मामले कार्रवाई करने वाली फ्रांस पुलिस ने जानकारी दी कि इनकी मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर मॉडरेटर की कमी है. साथ ही फ्रांस की पुलिस ने यह भी दावा किया है की टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप आपराधिक एक्टिविटीज को बढ़ावा दे रही है. फ्रांस में OFMIN नाम की संस्था है, जो नाबालिगों के खिलाफ हिंसा रोकने का कार्य करती है. OFMIN ने पावेल ड्यूरोव पर फ्रॉड, साइबर क्राइम, ड्रग स्मगलिंग, टेररिज्म को बढ़ावा देने के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था. इस संस्था ने दावा किया है कि ड्यूरोव, टेलीग्राम के आपराधिक गतिविधियों को रोकने में नाकाम रहे हैं. यहीं वजह है पावेल ड्यूरोव की गिरफ्तारी हुई है.

साल 2013 में टेलीग्राम की स्थापना                     

दुनिया के सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले मैसेजिंग ऐप में से एक है टेलीग्राम. इसका करोड़ों की संख्‍या में लोग उपयोग में है. फेसबुक, यूट्यूब, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, टिकटॉक और वीचैट के बाद यह एप्लीकेशन प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म माना जाता है. टेलीग्राम की स्‍थापना पावेल ड्यूरोव ने साल 2013 में की थी.

ये भी पढ़ें :- हिजबुल्लाह की इजराइल पर बड़ी जवाबी कार्रवाई, एक साथ दागे सैकड़ों ड्रोन; कितना हुआ नुकसान

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This