बांग्लादेश में बाढ़ संकट के बीच बिजली गुल… 9 लाख लोग अंधेरे में रहने को मजबूर, अब तक 18 की मौत

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Bangladesh Flood Crisis: महीनों से हिंसा और दंगे की आग में धधक रहे बांग्‍लादेश पर अब एक और बड़ी आफत आ गिरी है. बांग्लादेश में भयंकर बाढ़ और बारिश से तबाही मची हुई है. बांग्लादेश का दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र बाढ़ की कहर से जूझ रहा है. बाढ़ संकट के बीच इस क्षेत्र में बिजली के खंभे, ट्रांसफॉर्मर खराब हो गए हैं. इसके चलते 9 जिलों के कुल 928,000 लोग बिजली संकट का सामना कर रहे हैं. सबसे अधिक बाढ़ प्रभावित जिले फेनी में कुल 17 सबस्टेशन बंद कर दिए गए हैं, जिससे 441,000 लोग बिजली की  समस्‍या से प्रभावित हुए हैं. भीषण बाढ़ के वजह से करीब 18 लोगों की जान जा चुकी है.

बिना बिजली के रह रहे लोग

बांग्‍लादेश के विद्युत, ऊर्जा और खनिज संसाधन मंत्रालय ने शनिवार को इससे जुड़ा डेटा जारी किया, जिसमें बताया गया है कि फेनी जिले के 17 सबस्टेशन बंद कर दिए गए हैं, जिससे 441,000 उपभोक्ता बिना बिजली के रहने को मजबूर हैं. इसके अलावा दक्षिणी-पूर्वी क्षेत्र के जिलों चांदपुर, लक्ष्मीपुर, चटगांव, नोआखली, कोमिला, कॉक्स बाजार, मौलवीबाजार और ब्राह्मणबरिया में भी लोग बिजली संकट से प्रभावित हैं.

8 जिलों में नहीं हैं बंद सबस्टेशन…फिर भी बिजली संकट

डेली स्टार की रिपोर्ट के मुता‍बिक, बांग्लादेश के दक्षिणी-पूर्वी के बाढ़ प्रभावित के आठ जिलों में सबस्टेशन बंद नहीं किया गया है, लेकिन 905 फीडर में से 107 को बंद कर दिया गया है. हालांकि कुछ जहां फीडर बंद हैं उनके अलावा भी बाकी क्षेत्रों में बिजली संकट बना हुआ है. आंकड़ों के अनुसार, नोआखली में 218,000 कोमिला में 152,000 चटगाँव में 78,000 और लक्ष्मीपुर में 25,000 लोग बिना बिजली के गुजारा कर रहे हैं.

बाढ़ के वजह से कई लोगों की गई जान

बाढ़ के चलते दक्षिणी पूर्व बांग्लादेश की स्थिति बहुत खराब हो गई है. देश के 11 जिलों के 77 ब्लॉकों में भीष्‍ज्ञण बाढ़ में अठारह लोगों ने अपनी जान गवां दी है. करीब 4.9 मिलियन से ज्‍यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. कुल 944,548 परिवार बाढ़ के चपेट में आए हैं, जबकि 2,84,888 लोगों और 21,695 मवेशियों को 3,527 आश्रय केंद्रों में पनाह दिया गया है.

ये भी पढ़ें :- शनिवार को पाकिस्तान में 46 मिनट तक रहा पीएम मोदी का विमान, अधिकारियों में मच गया था हड़कंप

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This