एक ऐसा देश जहां साल में होते है 13 महीने, अब तक नहीं मना पाया 2024 का न्यू ईयर

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Country Having 13 Months In Year: दुनियाभर के अलग-अलग देशों में अलग-अलग तरह की मान्यताएं हैं. लोग जाति और धर्म पर आधारित त्योहारों को मानते है और उनके अपने-अपने कैलेंडर भी होते हैं. आमतौर पर सभी कैलेंडर में एक साल में 12 महीने होते हैं, लेकिन एक ऐसा भी देश है जहां एक साल में 12 नहीं बल्कि 13 महीने होते हैं. जिसकी वजह से वो दुनिया से 7 साल पीछे चल रहा है.

बता दें कि इस देश का नाम इथियोपिया है. इस देश में एक साल में 13 महीने होते हैं और 13वें महीने में कुल मिलाकर 5 दिन होते हैं. वहीं, लीप ईयर के साल इथियोपिया के कैलेंडर में 6 दिन होते. जबकि यहां पर एक हफ्ते में मात्र 5 दिन होते हैं. आपको यह जानकार हैरानी होगी कि इथियोपिया में अब तक 2024 का नया साल नहीं आया है. यहां के लोग 11 सितंबर 2024 को नया साल का जश्‍न मनाएंगे.

किस कैलेंडर को फॉलो करता है ये देश

दरअसल, दुनियाभर में अधिकतर देश वेस्टर्न ग्रेगोरियन कैलेंडर को मानते हैं, लेकिन कुछ ऐसे हैं जो पुराने कैलेंडर को मानते हैं, मगर फिर भी सभी कैलेंडर में 12 महीने ही होते हैं. लेकिन इथियोपिया का कैलेंडर इन सबसे अलग है, जो रोमन चर्च ने 525 एडी में बनाया था. यही कारण है कि इस देश की नई सदी की शुरुआत 11 सितंबर 2007 से हुई थी.

कभी नहीं हुआ गुलाम

आपको बता दें कि इथियोपिया एक ऐसा अफ्रीकी देश है, जो कभी भी ब्रिटेन का गुलाम नहीं बना. हालांकि, इस पर इटली का कब्जा हुआ करता था, मगर कब्जे के 6 साल बाद ही वे लोग भी वापस चले गए. आमतौर पर सभी कैलेंडरों में महीनों के नाम जनवरी, फरवरी, मार्च होते हैं, लेकिन इथियोपिया के कैलेंडर यानी कि गीज कैलेंडर के अनुसार महीनों के नाम बहुत अलग है.

इथियोपिया के कैलेंडर के अनुसार महीनों के नाम

  1. मेस्केरम (Meskerem)
  2. टिकिम्त (Tikimt)
  3. हिदार (Hidar)
  4. तहसास (Tahsas)
  5. तिर (Tir)
  6. याकातित (Yakatit)
  7. मग्गाबित (Maggabit)
  8. मियाजिया (Miyaziya)
  9. गिनबोत (Ginbot)
  10. सेंसे (Sene)
  11. हामले (Hamle)
  12. नेहासा (Nehasa)
  13. पागुमे (Pagume)

इसे भी पढें:-Paralympics 2024: आज रात होगी पैरालंपिक्स ओपनिंग सेरेमनी की शुरुआत, 170 देशों के एथलीट लेंगे भाग, यहां से देख सकेंगे लाइव ब्रॉडकास्टिंग

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This