Madhya Pradesh: अडानी समूह ने ग्वालियर में क्षेत्रीय औद्योगिक सम्मेलन में बड़े निवेश की घोषणा की

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
अडानी पोर्ट्स और एसईजेड के सीईओ करण अडानी ने ग्वालियर में 2024 क्षेत्रीय औद्योगिक सम्मेलन में बोलते हुए मध्य प्रदेश में महत्वपूर्ण नए निवेश और पहल की घोषणा की। इस कार्यक्रम में सीएम मोहन यादव, केंद्रीय संचार और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और अन्य प्रतिष्ठित नेता शामिल हुए।
इस मौके पर अडानी समूह ने ग्वालियर के ऐतिहासिक महत्व पर प्रकाश डाला और भारत के इतिहास, संस्कृति और विरासत में इसके योगदान को याद किया। उन्होंने शहर की हाल ही में एक प्रमुख परिवहन और व्यापार केंद्र के रूप में उभरने के साथ-साथ उच्च गुणवत्ता वाली प्रतिभा और पर्यटन के केंद्र के रूप में प्रशंसा की।
Adani समूह की मध्य प्रदेश के विकास के लिए निरंतर प्रतिबद्धता
अडानी ने मध्य प्रदेश के विकास के लिए अडानी समूह की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। उन्होंने कहा, “हमने पहले ही मध्य प्रदेश में सीमेंट, रक्षा, सड़क, ताप विद्युत, नवीकरणीय ऊर्जा और ट्रांसमिशन जैसे क्षेत्रों में लगभग 18,250 करोड़ रुपये का निवेश किया है और 12,000 नौकरियां पैदा की हैं।” उन्होंने दो नई परियोजनाओं की भी घोषणा की: गुना में 2 MTPA सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट और शिवपुरी में अत्याधुनिक प्रणोदक उत्पादन सुविधा। “आत्मनिर्भर भारत” मिशन के साथ जुड़ी इन परियोजनाओं में 3,500 करोड़ रुपये का निवेश शामिल होगा और 3,500 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा होंगी।

महिलाओं और समुदायों को सशक्त बनाने का उद्देश्य
अडानी फाउंडेशन ने औद्योगिक निवेश के अलावा स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, स्थायी आजीविका और महिला सशक्तिकरण में पहल के माध्यम से मध्य प्रदेश में 80,000 परिवारों को प्रभावित किया है और 300,000 लोगों के जीवन में बदलाव लाने का प्रयास किया है। अडानी समूह ने बदरवास में महिलाओं के नेतृत्व वाले जैकेट उत्पादन केंद्र की घोषणा करते हुए कहा, “यह केंद्र हमारी महिला सशक्तिकरण पहल के हिस्से के रूप में 100% महिलाओं द्वारा चलाया जाएगा।”
भविष्य की संभावनाएं और राज्य सरकार के साथ सहयोग
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के नेतृत्व की अडानी समूह ने प्रशंसा की और मध्य प्रदेश को आर्थिक विकास का एक अग्रणी उदाहरण बनाने में उनके प्रयासों को रेखांकित किया। उन्होंने कहा, “यहां विकास की संभावनाएं क्षेत्र के विकास के प्रति अथक प्रतिबद्धता और प्रेरणा का परिणाम हैं।” “अडानी समूह इस यात्रा में भूमिका निभाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।” करण अडानी ने अंत में कॉन्क्लेव में भाग लेने के अवसर के लिए आभार व्यक्त किया और मध्य प्रदेश और भारत के भविष्य के बारे में अपनी आशा दोहराई।
Latest News

हम उनसे मिलने के लिए एक्साइटेड…, अमेरिका में बुजुर्गों से लेकर बच्चों तक को पीएम मोदी का बेसब्री से इंतजार

PM Modi America Visit: पीएम नरेंद्र मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे. यहां पर...

More Articles Like This