गाजा में और बढ़ेगी भूखमरी! UN ने रोका वर्ल्ड फूड प्रोग्राम, जानें क्यों

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel Hamas War: आतंकी संगठन हमास के साथ जंग के बीच गाजा में इजराइली सेना की कार्रवाई जारी है. उधर, श्‍मशान में तब्‍दील हो चुकी गाजा पट्टी के शरणार्थी कैंपों में संयुक्‍त राष्‍ट्र (यूएन) अपने वर्ल्‍ड फूड प्रोग्राम (WFP) के जरिए भूखों को खाना खिलाने का काम कर रहा था. लेकिन अब यूएन ने भी वर्ल्‍ड फूड प्रोग्राम को अस्‍थाई रूप से रोक दिया है. बीते बुधवार को गाजा में एक ऐसी घटना हुई, जिसके बाद संयुक्‍त राष्‍ट्र ने बेसहारा लोगों की मदद करने से अपने हाथ पीछे खींच लिए. इस वजह से गाजा में भुखमरी और अधिक बढ़ने का खतरा पैदा हो गया है.

वर्ल्‍ड फूड प्रोग्राम की गाड़ी पर हमला

अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, 28 अगस्‍त को यूएन की एक गाड़ी वर्ल्‍ड फूड प्रोग्राम के तहत गाजा के लोगों को खाना पहुंचाने के लिए जा रही थी. तभी इजरायल की सेना ने इस कार पर गोली चला दी. इस घटना में संयुक्‍त राष्‍ट्र वर्ल्‍ड फूड प्रोग्राम से जुड़े लोग बाल-बाल बच गए. हालांकि यूएन की ओर से तुरंत ही प्रोग्राम को अस्‍थाई तौर पर रोक दिया गया. इस पूरे मामले पर इजरायल का बयान भी सामने आया.

पीएम नेतन्‍याहू ने दी सफाई

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू की सेना ने इस घटना पर कहा कि कम्‍यूनिकेशन गैप के वजह से गलती से यूएन की कार पर गोली चला दी गई. एक अमेरिकी अधिकारी ने संयुक्त राष्ट्र को बताया कि गाजा में यूएन की गाड़ी पर इजराइली सेना द्वारा किया गया हमला कम्‍यूनिकेशन एरर का नतीजा था. यूएस ने कहा कि वह गाजा में संयुक्‍त राष्‍ट्र के कर्मियों से जुड़ी हाल की सुरक्षा घटनाओं से चिंतित है.

ये घटना अस्‍वीकार्य: डब्ल्यूएफपी

डब्ल्यूएफपी की कार्यकारी निदेशक सिंडी मैककेन ने कहा कि यह घटना पूरी तरह से अस्वीकार्य है. इस गैर-जरूरी घटना ने बेवजह गाजा में डब्ल्यूएफपी की टीम के जीवन को खतरे में डाल दिया है. कहा गया कि इजरायली प्रतिबंधों ने सहायता समूहों के लिए संकट का समाधान करने के लिए जानबूझकर असंभव स्थिति उत्‍पन्‍न कर दी है. इजराइल भुखमरी को एक हथियार के रूप में इस्तेमाल कर रहा है. गाजापट्टी में खतरनाक संक्रामक रोग और बीमारियां तेजी से पैर पसार रही हैं.

ये भी पढ़ें :- Paris Paralympics 2024: आज ये खिलाड़ी भारत के खाते में डाल सकते हैं मेडल, जानिए 31 अगस्त का शेड्यूल

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This