जापान में ‘शानशान’ तूफान का कहर, अब तक 6 की मौत, बाढ़ और भूस्खलन का अलर्ट जारी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Shanshan storm in Japan: जापान में पिछले कई दिनों से चल रहे शानशान तूफान से हाहाकार मचा हुआ है. शानशान तूफान के पूर्व की ओर बढ़ने से अब तक 6 लोगों की जान चली गई. तेज हवा और बारिश के वजह से कई इलाकों में भूस्खलन भी हुआ है. जगह जगह पानी भरा हुआ है. लोगों का सड़कों पर निकलना मुश्किल हो गया है. बहुत से मकान और संस्थान पानी में डूब गए हैं. राजधानी टोकियो के दक्षिण-पश्चिम इलाके से 180 किमी दूर स्थित शिजुओका में ‘शानशान’ तूफान के वजह से रविवार को मूसलाधार बारिश हुई है, इससे हालात और भी बदतर हो गए हैं.

भूस्‍खलन और बाढ़ की चेतावनी जारी

मौसम अधिकारियों ने तूफान के अभी कई दिनों तक जारी रहने की चेतावनी दी है. दरअसल, तूफान के वजह से बड़े क्षेत्र में मूसलाधार बारिश हुई, जिसके बाद प्रशासन ने तूफान के केंद्र से सैकड़ों किलोमीटर दूर भूस्खलन और बाढ़ की चेतावनी दी. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, जापान के राष्ट्रीय प्रसारक एनएचके के फुटेज में घरों की छतें आंशिक रूप से झुकी हुई नजर आ रही हैं, जबकि देश के दक्षिण-पश्चिम में बाढ़ वाली सड़कों पर कारें काफी दूर तक चल रही हैं. शानशान तूफान ने बृहस्पतिवार को क्यूशू में एंट्री की, जिससे रिकॉर्ड स्तर पर बारिश हुई. तूफान के वजह से 65 किलोमीटर प्रति घंटे (40 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से हवाएं चलीं, जिससे गुरुवार को भूस्खलन हुआ, नदियां उफान पर आ गई्ं, शाखाएं टूट गईं और चारों-ओर मलबा बिखर गया.

अब तक 6 की मौत

जापानी सरकारी प्रसारणकर्ता एनएचके ने बताया कि ‘शानशान’ तूफान के चलते अब तक कम से कम छह लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें से तीन लोग लैंडस्‍लाइड में दबने के कारण मारे गए. इसके अलावा 127 लोग घायल हुए हैं. साथ ही एक व्यक्ति लापता हो गया. जापानी मौसम विज्ञान एजेंसी के मुताबिक, तूफान के वजह से शिजुओका और इसके आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश हुई. शिजुओका प्रांत के हमामात्सू और इजु शहरों के कुछ इलाकों और टोक्यो के योकोहामा समेत अन्य क्षेत्रों में लैंडस्‍लाइड की चेतावनी जारी की गई है. बता दें कि टोक्यो में हाल के दिनों में आमतौर पर बादल छाए रहे तथा कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हुई्.

ये भी पढ़ें :- पाकिस्तान में मंकीपॉक्स का कहर, एक और शख्स में हुई संक्रमण की पुष्टी; 5 हुई मरीजों की संख्या

 

Latest News

Stock Market: तेजी के साथ शेयर बाजार की शुरुआत, जानें सेंसेक्स-निफ्टी की ओपनिंग लेवल

Stock Market: हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार मजबूती के साथ खुला. बॉम्बे स्टॉक...

More Articles Like This