भारत से पाकिस्तान को सीखने की जरूरत.., सऊदी का भारतीय बेस कंपनियों में इन्वेस्ट करने पर कमर चीमा ने PAK को दिखाया आईना

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Saudi Investment in India: आने वाले समय में सऊदी अरब का प्राइवेट सेक्टर भारत में 750 मिलियन डॉलर का इनवेस्ट कर सकता है, जिसे लेकर पाकिस्‍तान के एक्‍सपर्ट कमर चीमा ने पाकिस्तानी सरकार की आलोचना की है. उन्होंने कहा कि जिस पैसे के लिए हम मध्‍य पूर्व के देशों खासकर यूएई और सऊदी अरब से दरकार लगा रहे हैं, वे खुद ही भारत में इनवेस्ट कर रहे हैं.

भारतीय कंपनियां दे सकती है फायदा

उन्‍होंने कहा कि किसी भी देश से पैसा मांगना और कोई देश खुद ही आकर इनवेस्ट करे दोनों में बड़ा फर्क है. मिडिल ईस्ट के देश आज भारतीय कंपनियों की ताकत को समझ रहे हैं, जिसके वजह से वो अपने पैसे को भारत आधारित कंपनियों में लगा रहे है. इससे यह स्‍पष्‍ट होता है कि भारतीय कंपनियों में इतनी ताकत है कि वे फायदा दे सकती हैं.

मिडिल ईस्ट के देशों को भड़काता रहा पाकिस्‍तान

कमर चीमा ने कहा कि पाकिस्तान पिछले 77 सालों से सऊदी अरब और यूएई में जाकर उन्‍हें भारत के खिलाफ भड़काता रहा है कि वो हिंदू हैं, कश्मीर में मुसलमानों के साथ ज्यादती कर रहे हैं. और हम मुस्लिम देश हैं, इसके बावजूद सऊदी अरब न तो पाकिस्तान में पैसा लगा रहा न ही बांग्लादेश में. सऊदी अरब से साफ साफ कहा है कि जहां फायदा होगा वहां पैसा लगाएंगे.

बीते कुछ वर्षो में भारत में हुआ बड़ा बदलाव

पाकिस्‍तानी एक्‍सपर्ट ने कहा कि बीते 10-15 साल पहले तो भारत में ऐसा नहीं होता था, आखिर अब ऐसा क्या बदलाव आ गया जो सऊदी इतना बड़ा इनवेस्टमेंट करने जा रहा है. पाकिस्‍तान को भारत से इस बात को सीखना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि बलूचिस्तान में हालात इतने बेकाबू हो गए हैं कि चीनी तो भाग गए और उन्‍होंने अपने रोड प्रोजेक्‍ट को भी धीमा कर दिया. इतना ही नहीं ग्वादर एयरपोर्ट पर भी चीन ने पैसा लगाया था, लेकिन वो इतना धीरे काम कर रहे है कि पाकिस्‍तानी ने उन्हें खुद ही भगा दिया.

सऊदी में कर्ज लेकर फरार हो जाते है पाकिस्‍तानी-चीमा

कमर चीमा ने कहा कि पाकिस्तान का एक नेशनल चरित्र बन गया है कि जहां जाओ वहां मांगो और लूटकर लाओ. उन्‍होंने कहा कि पाकिस्तान के लोग सऊदी जाते हैं और वहां के डॉक्यूमेंट बनवाकर यूरोपीय बैंक से कर्ज लेते हैं और फरार हो जाते हैं, जिससे देखते हुए सऊदी ने पाकिस्तानियों को वीजा देना बंद कर दिया है. चीमा ने कहा कि हम दुनिया को भले नहीं जानते लेकिन भारत को अच्‍छी तरह से समझ सकते हैं और पाकिस्‍तान को उससे बहुत कुछ सीखने की जरूरत है.

यह भी पढ़ेंः-US: कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में आयोजित होगा ‘Indus-X’ समिट, जानिए क्या है इसका उद्देश्य

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This