UP सरकार ने राज्य कर्मचारियों को दी राहत, अब 2 अक्तूबर तक दे सकेंगे संपत्ति का ब्यौरा

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UP: राज्य कर्मचारियों को अपनी संपत्ति का ब्यौरा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक महीने का और समय दिया है. अब राज्य कर्मचारी 2 अक्तूबर तक ब्यौरा दे सकेंगे. मालूम हो कि आदेश दिया गया था कि संपत्ति का ब्यौरा न देने वाले कर्मचारियों का अगस्त का वेतन रोक दिया जाएगा. अब उन्हें एक महीने की छूट दी गई है. मुख्य सचिव ने 31 अगस्त तक हर हाल में मानव संपदा पोर्टल पर चल-अचल संपत्ति का ब्यौरा देने के निर्देश दिए थे. तय तिथि तक राज्य सरकार के 71 फीसदी कार्मिकों ने ही अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया.

602075 कर्मियों ने ही दिया चल-अचल संपत्ति का ब्यौरा
17 अगस्त को मुख्य सचिव ने शासनादेश के जरिए सभी कार्मिकों को अपनी संपत्ति का ब्यौरा देने के निर्देश दिए थे. साथ ही सभी विभागों को आदेश दिया था कि 31 अगस्त तक संपत्ति का खुलासा करने वालों को ही अगस्त माह का वेतन दिया जाए. प्रदेश में कुल 846640 राज्य कर्मी हैं. इनमें से 602075 ने ही मानव संपदा पोर्टल पर चल-अचल संपत्ति का ब्यौरा दिया है.

संपत्ति का ब्यौरा देने में टेक्सटाइल, सैनिक कल्याण, ऊर्जा, खेल, कृषि और महिला कल्याण विभाग के कार्मिक सबसे आगे रहे, जबकि शिक्षा विभाग के कार्मिक अपनी संपत्ति को छिपाने में आगे हैं. इस लिहाज से सबसे फिसड्डी बेसिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, चिकित्सा स्वास्थ्य, औद्योगिक विकास और राजस्व विभाग साबित हुए.

आपको बता दें कि 17 अगस्त को जब यह आदेश जारी हुआ था, तब 131748 यानी 15 फीसदी राज्य कर्मियों ने ही पोर्टल पर अपनी संपत्ति दर्ज की थी. 20-31 अगस्त के बीच यह बढ़कर 71 फीसदी हो गया. शासन के एक उच्चपदस्थ अधिकारी ने बताया कि संपत्ति का ब्यौरा न देने वाले कार्मिकों का वेतन रोकने का आदेश पहले ही दिया जा चुका है. सभी विभागों को इसका अनुपालन सुनिश्चित करना होगा.

गृह विभाग ने पत्र भेजकर मांगा था समय
डीजीपी मुख्यालय ने नियुक्ति विभाग को पत्र भेजकर उनके कार्मिकों के लिए संपत्ति का ब्यौरा देने के लिए कुछ और समय दिए जाने की अपील की थी. पत्र में कहा गया है कि त्योहारों और पुलिस भर्ती परीक्षा के कारण तमाम पुलिस कर्मी समय से अपनी संपत्ति का ब्यौरा नहीं दे पाए. माना जा रहा है कि गृह विभाग के लिए यह तिथि बढ़ाई जा सकती है.

संपत्ति का ब्यौरा देने के बाद ही जारी हो सकेगा वेतन
शासन के उच्चपदस्थ सूत्रों के अनुसार, जिन अधिकारियों-कर्मचारियों का अगस्त माह का वेतन रोका गया, उसे तभी जारी किया जाएगा, जब वे संपत्ति का ब्यौरा दे देंगे. उनकी संपत्ति का ब्यौरा मिलने पर वेतन देने का फैसला संबंधित विभाग शासन से वार्ता के बाद ले सकेंगे.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This