दिनभर में मात्र 30 मिनट सोता है ये शख्स, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप!

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Japan Man Daisuke Hori: हेल्‍थ एक्‍सपर्ट की मानें तो इंसान को कम से कम छह घंटे सोना चाहिए. इससे कम नींद लेने से आदमी बीमार हो सकता है. वह अपना काम भी ठीक से नहीं कर पाता है. लेकिन दुनिया में एक ऐसा शख्‍स भी है जो 24 घंटे में मात्र 30 मिनट ही सोता है. इसके बावजूद भी वह एकदम फिट है. यह व्‍यक्ति जापान का रहने वाला है. उसका नाम डाइसुके होरी है. पेशे से कारोबारी 40 साल के डाइसुके होरी पिछले 12 साल से हर दिन सिर्फ 30 मिनट ही सोते हैं. डाइसुके का कहना है कि वह अपने जीवन को दोगुना करने के लिए इस दिनचर्या का पालन कर रहे हैं.

 30 मिनट की नींद लेता है ये शख्‍स    

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, होरी ने हेल्थ एक्सपर्ट को उस थ्योरी पर फिर से सोचने के लिए मजबूर कर दिया है, जो कहती है कि मानव शरीर को अच्छे स्वास्थ्य के लिए 6से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. केवल 30 मिनट सोने वाले होरी का कहना है कि उनका शरीर न्यूनतम नींद के साथ सामान्य रूप से काम कर रहा है. इससे उनके शरीर और दिमाग पर नकारात्मक के बजाय सकारात्मक प्रभाव पड़ा है. होरी का दावा है कि उन्होंने अपने शरीर और दिमाग को ऐसे ट्रेंड कर लिया है कि केवल 30 मिनट की नींद के बाद ही उनका शरीर फिर से काम के लिए तैयार हो जाता है. डाइसुके होरी का कहना है कि नींद को 30 मिनट तक सीमित करने से उनकी कार्यकुशलता में बहुत सुधार हुआ है.

खाने से पहले कॉफी पीने से फायदा

होरी को म्यूजिक, पेंटिंग और मैकेनिकल डिजाइन काफी पसंद हैं. उन्‍होंने 12 साल पहले नींद के घंटे कम करना शुरू किया था, ताकि उसे ज्यादा एक्टिव घंटे मिल पाए. उनका कहना है कि अगर आप नियमित व्यायाम करते हैं और खाने से एक घंटे पहले कॉफी पीते हैं तो ये आपको उनींदापन से बचाऐगा. उन्होंने कहा, ‘जिन लोगों को अपने काम में निरंतर एकाग्रता चाहिए, उन्हें लंबी नींद के बजाय उच्च गुणवत्ता वाली नींद लेनी चाहिए.

रियलिटी शो में तीन दिन तक रखी गई नजर

डाइसुके होरी के केवल 30 मिनट सोने के दावे का सच जानने के लिए जापान के योमीउरी टीवी ने विल यू गो विद मी नामक एक रियलिटी शो में तीन दिनों तक होरी पर नजर रखी गई. शो में देखा गया कि होरी 26 मिनट की ही नींद लिए और वह एकदम फ्रेश उठे. होरी जापान शॉर्ट स्लीपर्स ट्रेनिंग एसोसिएशन भी चलाते हैं. इसकी शुरुआत उन्‍होंने 2016 में किया. इस एसोसिएशन के जरिए वह नींद और स्वास्थ्य पर क्लास देते हैं. अब तक होरी 2,100 से अधिक लोगों को अल्ट्रा-शॉर्ट स्लीपर्स बनने की ट्रेनिंग दे चुके है.

ये भी पढ़ें :- US Venezuela Tension: अमेरिका ने जब्त किया वेनेजुएला के राष्ट्रपति का प्लेन, जानिए क्या है पूरा मामला?

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This