अब YouTube पर अपने मन का कुछ भी नहीं देख पाएंगे बच्चे, आ गया नया अपडेट

YouTube नया फीचर लाया है. इससे माता-पिता अपने बच्चों की ऑनलाइन गतिविधियों पर नजर रख सकते हैं. इस फीचर से माता-पिता अपने बच्चों के YouTube अकाउंट को अपने अकाउंट से लिंक कर सकते हैं.

आपको बता दें कि YouTube के इस नए फीचर से माता-पिता पता कर पाएंगे की उनके बच्चे क्या देख रहे हैं. ताकि, बच्चे आजादी का नाजायज फायदा न उठा सकतें.

नए फीचर से माता-पिता बच्चों की YouTube गतिविधियों पर नजर रख सकते हैं. इससे माता-पिता यह देख सकते हैं कि उनके बच्चे कितने वीडियो अपलोड कर रहे हैं, किन चैनलों को फॉलो कर रहे हैं और क्या कमेंट कर रहे हैं. 

जब बच्चे कोई नया वीडियो अपलोड करते हैं या लाइवस्ट्रीम शुरू करते हैं, तो माता-पिता को ईमेल नोटिफिकेशन भी मिलेगा, जिससे माता-पिता बच्चों को जरूरत पड़ने पर सलाह दे सकते हैं. 

इन नोटिफिकेशन से माता-पिता बच्चों से जिम्मेदारी से कंटेंट बनाने के बारे में भी बात कर सकते हैं. इन नोटिफिकेशन के लिए कॉमन सेंस नेटवर्क्स ने मदद की है.

YouTube पहले से ही छोटे बच्चों के लिए कुछ फीचर्स देता है, जिससे माता-पिता उनके ऑनलाइन एक्टिविटीज पर नजर रख सकते हैं. अब यह नया फीचर लाया है, जिससे माता-पिता अपने बड़े बच्चों यानी किशोरों की गतिविधियों पर भी नजर रख सकते हैं. 

इसका मतलब यह नहीं है कि माता-पिता बच्चों को हर चीज पर रोक लगा दें, बल्कि यह है कि माता-पिता बच्चों को आजादी भी दें और साथ ही साथ बच्चों की गतिविधियों पर नजर भी रख सकें. 

इस फीचर से माता-पिता और बच्चे दोनों को फायदा होगा और दोनों आपस में बातचीत भी कर सकते हैं, जिससे बच्चे क्या देख रहे हैं और क्या शेयर कर रहे हैं, माता-पिता को पता चलेगा. 

विस्कॉन्सिन-मैडिसन यूनिवर्सिटी की एक चाइल्ड एक्सपर्ट एलेन सेल्की ने कहा कि यह बहुत जरूरी है कि बच्चों को आजादी मिले और साथ ही माता-पिता उनका साथ दें. 

उन्होंने इस तरीके को "ट्रस्ट, बट वेरिफाई" कहा, जिसका मतलब है कि माता-पिता बच्चों पर भरोसा करें, लेकिन साथ ही साथ बच्चों की गतिविधियों पर भी नजर रखें. 

YouTube के नए फीचर्स से माता-पिता और बच्चे मिलकर ऑनलाइन एक्टिविटीज के बारे में फैसला ले सकते हैं.