जानिए क्या होता है सेमीकंडक्टर, भारत को जिसका हब बनाना चाहते हैं पीएम मोदी?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi Singapore Visit: पीएम नरेंद्र मोदी इस समय सिंगापुर की यात्रा पर हैं. यहां पर उन्होंने अपने समकक्ष लॉरेंस वोंग के साथ आज द्विपक्षीय वार्ता की है. पीएम मोदी ने सिंगापुर में सेमीकंडक्टर एवं इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में एक अग्रणी कंपनियों का दौरा किया. इस दौरान पीएम मोदी ने उद्योग में सहयोग के तरीकों पर चर्चा की है. इस बीच सभी के मन में सवाल आ रहा है कि आखिर सेमीकंडक्टर है क्या? भारत को इसका हब बनाने की योजना पीएम मोदी क्यों बना रहे हैं. आइए आपको इस आर्टिकल में बताते हैं…

भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा कहा गया है कि दोनों देशों के नेताओं ने ‘एईएम होल्डिंग्स लिमिटेड’ का दौरा किया, जहां पर उन्हें वैश्विक सेमीकंडक्टर मूल्य श्रृंखला में कंपनी की भूमिका, उसके संचालन और भारत के लिए उसकी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “‘उन्नत विनिर्माण के क्षेत्र में संबंधों को बढ़ावा देते हुए. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और (सिंगापुर के) प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने सेमीकंडक्टर एवं इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में सिंगापुर की अग्रणी कंपनी एईएम होल्डिंग्स लिमिटेड का आज दौरा किया.”

भारत में सेमीकंडक्टर निर्माण का बने हब

जानकारी दें कि सिंगापुर सेमीकंडक्टर उद्योग संघ ने देश में सेमीकंडक्टर परिवेश तंत्र के विकास तथा भारत के साथ सहयोग के अवसरों पर जानकारी दी. इस जानकारी में कहा गया कि भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण परिवेश तंत्र विकसित करने के हमारे प्रयासों और इस क्षेत्र में सिंगापुर की विशेषज्ञता को देखते हुए दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग का विस्तार करने का निर्णय लिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि भारत में सेमीकंडक्टर हब बने.

भारत सिंगापुर मंत्रिस्तरीय गोलमेज बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने की बात कही गई है. इस दौरान एक स्तंभ के तौर पर सेमीकंडक्टर पर गौर करते हुए उन्नत विनिर्माण को बढ़ावा देने पर सहमति व्यक्त की. एक बयान के दौरान कहा गया कि दोनों पक्षों ने भारत-सिंगापुर सेमीकंडक्टर परिवेश तंत्र साझेदारी पर समझौता ज्ञापन को अंतिम रूप भी दिया.

सिंगापुर के पीएम 11 सितंबर को आएंगे ग्रेटर नोएडा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक्स पर लिखा,”प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और (सिंगापुर के) प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने एईएम होल्डिंग्स लिमिटेड के दौरे पर ओडिशा के वर्ल्ड स्किल सेंटर से सिंगापुर आए भारतीय प्रशिक्षुओं के साथ-साथ सीआईआई-एंटरप्राइज सिंगापुर इंडिया रेडी टैलेंट प्रोग्राम के तहत भारत का दौरा कर चुके सिंगापुरी प्रशिक्षुओं और एईएम में काम करने वाले भारतीय इंजीनियरों के साथ बातचीत की.”

इस बयान में आगे कहा गया कि पीएम मोदी ने उनके साथ एईएम होल्डिंग्स लिमिटेड का दौरा करने के लिए प्रधानमंत्री वोंग की सराहना की. पीएम नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर की सेमीकंडक्टर कंपनियों को 11 से 13 सितंबर को ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाली सेमीकॉन इंडिया प्रदर्शनी में हिस्सा लेने के लिए भी आमंत्रित किया. जानकारी दें कि पीएम मोदी ब्रुनेई की अपनी यात्रा पूरी करने के बाद सिंगापुर पहुंचे हैं.

जानिए क्या होता है सेमीकंडक्टर

दरअसल, सेमीकंडक्टर अर्धचालक हैं. आज कल प्रयोग किए जाने वाले स्मार्टफोन से लेकर स्मार्ट कंप्यूटिंग, स्मार्ट टीवी समेत अन्य सभी इलेक्ट्रानिक उपकरणों में सेमीकंडक्टर का इस्तेमाल होता है. बता दें कि सिलिकॉन, जर्मेनियम, गैलियम आर्सेनाइड इत्यादि से यह अर्धचालक बनाए जाते हैं. यह बेहतरीन इंसुलेटर का काम भी करते हैं. इसका प्रयोग मेमोरी डिवाइस, माइक्रोप्रोसेसर और सीएमओएस सेंसर में किया जाता है.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This