South Africa: 35 साल बड़े किंग से शादी करेंगी पूर्व राष्ट्रपति जूमा की बेटी, बनेंगी 16वीं पत्नी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

South Africa: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जूमा की 21 वर्षीय बेटी नोमसेबो इस्‍वातिनी राजा की 16वीं पत्‍नी बनने  जा रही है. अफ्रीकी देश इस्‍वातिनी के राजा मस्‍वाती III के साथ नोमसेबो जूमा ने सगाई कर ली है. इनकी सगाई पारंपरिक नृत्य समारोह के दौरान हुई है. 56 साल के राजा मस्‍वाती अब तक 15 शादी कर चुके हैं. ऐसे में पूर्व राष्‍ट्रपति जूमा की बेटी नोमसेबो राजा की 16वीं पत्‍नी होंगी. इस्‍वातिनी किंग से 35 साल छोटी नोमसेबो प्रेम विवाह कर रही हैं.

किेंग से प्रेम विवाह कर रही नोमसेबो

अफ्रीका की अंतिम पूर्ण राजशाही इस्वातिनी के राजा की वर्तमान में 11 पत्नियां महल में उनके साथ रहती हैं. इस्वातिनी की राजशाही के प्रवक्ता अल्फियस नक्सुमालो ने बीबीसी को बताया कि नोमसेबो किेंग से प्रेम विवाह कर रही हैं. उन्होंने कहा कि इस विवाह को ‘राजनीतिक गठबंधन’ कहना गलत है.

सोमवार को नोमसेबो लुडजिडजिनी रॉयल पैलेस में रीड नृत्य समारोह के आखिरी दिन इस्वातिनी साम्राज्य के चमकीले रंग के कपड़े पहने हुए नजर आईं और पारंपरिक नृत्‍य किया. इस समारोह में राजा को प्रतिभागियों में से दुल्हन चुनने की इजाजत है. इस अवसर पर नोमसेबो को लिफोवेला यानी शाही मंगेतर के रूप में प्रस्तुत किया गया.

किंग और दक्षिण अफ्रीका का संबंध

बता दें कि जैकब जूमा 2009 से 2018 तक दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रहे हैं. साथ ही जैकब जूमा पहले से ही राजा मस्वाती के रिश्तेदार भी हैं. राजा मस्वाती डिक्री द्वारा शासन करते हैं और 38 सालों से देश के सिंहासन पर विराजमान हैं. कई पत्नियों के साथ वह एक विलासिता की जिंदगी व्‍यतीत करते हैं, हालांकि इस्वातिनी एक गरीब देश है. इस्वातिनी लगभग चारों तरफ से दक्षिण अफ्रीका से घिरा हुआ है. दक्षिण अफ्रीका की इस्‍वातिनी और जुलु राजशाही के बीच मजबूत पारंपरिक संबंध हैं. इस्‍वातिनी की अधिकतर आबादी गरीबी में रहती है. पहले स्वाजीलैंड के नाम से पहचान रखने वाले देश इस्वातिनी की जनसंख्‍या करीब 11 लाख है. इस देश में दुनिया में एचआईवी/एड्स संक्रमण की दर सबसे अधिक है.

शादी के लिए इस्वातिनी राजा की आलोचना

इस्वातिनी राजा नाबालिग लड़कियों से शादी के लिए आलोचना का भी शिकार होते रहे हैं. साल 2005 में उन्होंने 17 साल की फिंडिले नकाम्बुले को पत्नी के रूप में चुना था. इसके बाद उन्होंने 18 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों के लिए यौन संबंधों पर लगे प्रतिबंध को रद्द कर दिया था, जिसकी आलोचना भी हुई थी.

ये भी पढ़ें :- वायनाड भूस्खलन पीड़ितों की मदद के लिए सीएम योगी ने दिए 10 करोड़, जानिए क्या बोले राज्यपाल

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This