यूक्रेन के पास नहीं बचे सैनिकों को सैलरी देने के पैसे, मदद मांगने अमेरिका पहुंचे जेलेंस्की

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ukraine Russia War: दो सालों से अधिक समय से रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष चल रहा है. दोनों देश एक दूसरे पर लगातार हमला कर रहे हैं. इस जंग का असर अब यूक्रेन पर नजर आने लगा है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि लंबे समय से जारी युद्ध चलने की वजह से यूक्रेन का खजाना खाली हो गया है. यूक्रेन पर आर्थिक संकट इस तरीके से मंडरा रहा है कि अगर इस देश को आर्थिक मदद ना मिले तो, वो सैनिकों को सितंबर की सैलरी तक नहीं दे पाएगा.

आर्थिक संकट में यूक्रेन

पिछले काफी दिनों से जारी जंग के कारण यूक्रेन को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. यूक्रेन को अपने सैनिकों को सैलरी देने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. रूस के साथ शुरु हुए जंग के बाद से यूक्रेन अपने बजट का सबसे ज्यादा पैैसा डिफेंस पर ही खर्च कर रहा है. बावजूद इसके देश को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है. इस साल यूक्रेन ने करीब 50 बीलियन डॉलर रुपये का बजट डिफेंस के लिए निकाला था. लेकिन साल के खत्म होने से पहले ही यूक्रेन का खजाना खत्म होने की कागार पर पहुंच गया है.

यूक्रेन के हालात खराब

यूक्रेन को वर्तमान में करीब 60 बिलियन डॉलर की आवश्यकता है, जिससे सैनिको को सैलरी, दवाईयां और उनकी वर्दी दी जा सके. हालांकि, लगातार युद्ध के चलते यूक्रेन के डिफेंस सेक्टर में आर्थिक संकट सामने आ रहा है. इस वजह से यूक्रेन के रक्षा मंत्री रुस्तम उमीरोव ने राष्ट्रपति जेलेंस्की से नाराजगी भी दर्ज कराई है.

पहले भी बिगड़े हैं हालात

यूक्रेन की डिफेंस की कमेटी की चेयरवुमेन ने पिछले दिनों कहा कि हमें डिफेंस मंत्रालय ने जानकारी दी है कि उनके पास फंड नहीं है और उनके पास सैनिकों को सैलरी देने जितने तक का बजट नहीं बचा है. इससे पहले भी अगस्त के महीने में यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्म्यहल ने इस बात का ऐलान किया था कि देश के डिफेंस सेक्टर को भारी आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें उस समय 12 बीलियन डॉलर की जरूरत थी.

अमेरिका से यूक्रेन ने मांगी मदद

एक ओर जहां यूक्रेन आर्थिक तंगी का सामना कर रहा है, तो वहीं देश के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अमेरिका से मदद मांगी है. बता दें कि शुक्रवार को जर्मनी के रैमस्टिन बेस में यूक्रेन डिफेंस कॉन्टैक्ट ग्रुप की एक मीटिंग हुई, जिसमें यूक्रेन, अमेरिका समेत कई देश शामिल हुए.

इस मीटिंग के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और अमेरिकी रक्षामंत्री ऑस्टिन की मुलाताक हुई. राष्ट्रपति ने अमेरिका के रक्षामंत्री से मदद की मांग की. रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने इस दौरान कहा कि अमेरिका यूक्रेन को सुरक्षा सहायता के लिए 250 मिलियन डॉलर देगा. वहीं हथियारों को लेकर जेलेंस्की की मांग पर उनको कनाडा से समर्थन मिला है.

यह भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी बड़ी खबर, कमला हैरिस इस मामले में ट्रंप ने निकली आगे

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This