पाकिस्तानी नौसेना में पीएनएस बाबर युद्धपोत शामिल, हिंद महासागर में बढ़ सकती है टेंशन

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PNS Babur Pakistan Turkey: पाकिस्‍तान की नौसेना में दो नए युद्धपोतों को शामिल किया गया है. दोनों युद्धपोतों को कराची में डॉकयार्ड में शामिल किया गया. इनमें तुर्की निर्मित कार्वेती पीएनएस बाबर और रोमानिया में बना ऑफशोर पेट्रोल युद्धपोत पीएनएस हुसैन शामिल है. इस दौरान पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति आसिफ अली जरदरी उपस्थित रहे. पाकिस्‍तानी राष्‍ट्रपति ने कहा कि हिंद महासागर में नौसैनिक ताकत बढ़ाने की आवश्‍यकता है.ये दोनों ही युद्धपोत अत्‍याधुनिक हथियारों और सेंसर से लैस हैं. वहीं पाकिस्‍तान के नौसेना प्रमुख ने तुर्की के साथ अपने सैन्‍य संबंधों की जमकर प्रशंसा की. इस दौरान तुर्की के राष्‍ट्रीय सुरक्षा से जुड़े उप मंत्री भी मौजूद थे.

क्रूज मिसाइल से लैस है PNS बाबर

पीएनएस बाबर एक बहुउद्देशीय युद्धपोत है. यह खतरनाक क्रूज मिसाइलों से लेकर टारपीडो तक से लैस है. बताया जा रहा है कि इसको तुर्की ने यूरोपीय कंपनी एमबीडीए के अल्‍बत्रोस एनजी एयर डिफेंस सिस्‍टम और हारबाह एंटी शिप और लैंड अटैक मिसाइलों से लैस किया गया है. इसमें छह एंटी शिप क्रूज मिसाइल को लगाया जा सकता है. यह MILGEM युद्धपोत LM2500 गैस टर्बाइन से लैस है. तुर्की की बहुउद्देशीय कार्वेती कई तरह के मिशन को अंजाम दे सकती है.

बता दें कि पाकिस्‍तान और तुर्की के बीच बहुत बड़े पैमाने पर रक्षा साझेदारी होती है. ये दोनों देश मिलकर अजरबैजान की मदद करते हैं. वहीं तुर्की के राष्‍ट्रपति इस्‍लामिक दुनिया में अपना प्रभाव बढ़ाना चाहते हैं. बता दें कि इन युद्धपोतों से भारत के लिए हिंद महासागर में टेंशन बढ़ सकती है.

पाकिस्‍तान के PN MILGEM प्रोजेक्‍ट में चार युद्धपोत

दरअसल, पाकिस्‍तान के PN MILGEM प्रोजेक्‍ट में चार युद्धपोत शामिल हैं, जिनमें से दो युद्धपोत इस्‍तांबुल शिपयार्ड में बनाए जाने हैं. इस प्रॉजेक्‍ट को आगे बढ़ाने में तुर्की पाकिस्‍तान की मदद कर रहा है. विश्‍लेषकों की मानें तो यह युद्धपोत सभी तरह की सैन्‍य जिम्‍मेदारियों को निभाने में सक्षम है. इसमें एयर डिफेंस से लेकर सबमरीन डिफेंस तक की जिम्‍मेदारी निभाने की क्षमता है. हालांकि इस युद्धपोत के ताकत के बारे में दुनिया को नहीं बताया गया है. साल 2019 में पाकिस्‍तानी नौसेना के ए‍डमिरल अब्‍बासी ने कहा था कि नौसेना के इस युद्धपोत में 16 वर्टिकल लॉन्‍च सिस्‍टम भी लगाए गए हैं. इसके अलावा एक मुख्‍य गन भी लगाई गई है.

ये भी पढ़ें :- नई दिल्ली में पीएम मोदी से मिले अबू धाबी के क्राउन प्रिंस, इन मुद्दों पर होगी बात

 

Latest News

भारत में मिला मंकीपॉक्स का दूसरा मामला, जानिए कोरोना से कितना खतरनाक है यह संक्रमण?

MonkeyPox in India: मंकीपॉक्स अफ्रीकी देश में तेजी से फैल रहा है. इस संक्रमण का मामला अब भारत में...

More Articles Like This