Israel: इजरायल के पूर्व सेना प्रमुख ने नेतन्याहू को चेताया; कहा- हिजबुल्ला, लेबनानी सीमा की ओर ध्यान देने की है जरूरत

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Benny Gantz: इजरायल और हमास के बीच चल रहे जंग को करीब एक साल पूरे होने को है. ऐसे में दोनों देशों में से कोई भी पीछे हटने के नाम नहीं ले रहे है, लेकिन इजरायल द्वारा हमास को खत्‍म करने का लिया गया संकल्‍प गाजा पट्टी के लोगों पर भारी पड़ता हुआ नजर आ रहा है. इसी बीच इजरायली युद्ध कैबिनेट के पूर्व सदस्य बेनी गैंट्ज ने इजरायल को चेताया है कि उसे हिजबुल्ला और लेबनानी सीमा की तरफ भी ध्‍यान देना चाहिए.

दरअसल, साल 2011 में सीरिया में गृह युद्ध की शुरुआत होने के बाद से ही इजरायली और ईरानी समर्थकों के समूह आए दिन एक दूसरे को निशाना बना रहे है, जिससे लेकर लेबनानी समूह का कहना है कि वह गाजा में चल रहे युद्ध में अपने सहयोगी हमास के समर्थन में काम कर रहा है.

गाजा में निपटने के लिए पर्याप्त सैनिक

बेनी गैंट्ज ने कहा कि गाजा में निपटने के लिए हमारे पास पर्याप्त सैनिक हैं. ऐसे में अब हमें उत्तर में ध्यान केंद्रित करने की आवश्‍यकता है. उन्‍होंने कहा कि सबसे बड़ी समस्‍या ईरान और उसके प्रतिनिधि हैं. उत्तर (नॉर्थ) का समय आ गया है और वास्तव में मुझे लगता है कि हमें इस पर देर हो गई है.

लेबनान पर हमला करने के लिए सक्षम इजरायल

पूर्व सेना प्रमुख ने कहा कि 7 अक्टूबर को हमास द्वारा किए हमले के बाद जवाबी कार्रवाई करने के लिए इजरायल ने अधिकतर उत्तर को खाली करने की गलती कर दी. इजरायल में हमास हमले के बाद हिजबुल्ला के साथ शत्रुता बढ़ गई. बेनी गैंट्ज ने कहा कि गाजा में हमने स्थिति को संभाल लिया है. यहां हम जो चाहे वो कर सकते है. ऐेसे में हमें अपने बंधकों को छुड़ाने के लिए एक सौदा करना चाहिए.

मगर आने वाले कुछ दिनों में ऐसा नहीं कर पाते है तो हमें उत्‍तर की ओर ध्‍यान देना चाहिए और जरूरत पड़ी तो लेबनान के राज्यों पर हमला करने के लिए हम सक्षम हैं. उन्‍होंने कहा कि हमास की खबरें पुरानी हैं, लेकिन ईरान और उसके सहयोगियों द्वारा क्षेत्र के चारों तरफ जो किया जा रहा है, वो असली मुद्दा है.

इसे भी पढें:-Russia-China Military Exercises: रूस और चीन का दो महीने में दूसरा सैन्य अभ्यास, अमेरिका-यूक्रेन के उड़े होश-ओ-हवास

Latest News

अमेरिकी राष्ट्रपति के अय्याश बेटे हंटर को जल्द मिलेगी सजा, पिता बाइडेन ने कहा- ‘बेटे को बचाने के लिए…’

Joe Biden Son Case: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं...

More Articles Like This