Ujjain Mahakal: बाबा महाकाल के गर्भगृह में लगा हाइटेक फायर सेफ्टी सिस्टम, इतने डिग्री पर बजेगा अलार्म

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ujjain Mahakal: मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल के दरबार में भक्तों का तांता लगता है. हर रोज भारी संख्या में देश-विदेश से भक्त बाबा महाकाल के दर्शन के लिए आते हैं. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए यहां समय-समय पर कुछ ना कुछ बदलाव होते रहते हैं. बीती होली में महाकाल के गर्भगृह में आग लग गई थी, जिसकी वजह से अफरा-तफरी मच गई थी. इसको देखते हुए अब महाकाल के दरबार में नया हाइटेक फायर सेफ्टी सिस्टम लगाया गया है. जो आवश्यकता से अधिक तापमान होने पर बजने लगेगा.

6 महीने बाद लगाया गया नया सेफ्टी सिस्टम

दरअसल, बीती होली में भस्म आरती के दौरान बाबा महाकाल के दरबार में आग लग गई थी. आग की चपेट में आने से वहां कुछ लोग जख्मी भी हो गए थे. दर्शनार्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस घटना के ठीक 6 महीने बाबा महाकाल के दरबार में एक बार फिर नया फायर सेफ्टी सिस्टम लगाया गया है. जो अपने आप 58 डिग्री से ज्यादा तापमान हुआ तो अलार्म बजने लगेगा.

जानकारी के मुताबिक, यह फायर सिस्टम महाकाल मंदिर के नंदी हॉल, गर्भ गृह की देहरी के साथ गलियारे में लगाया गया है. जो नंदी हॉल व गलियारे में तापमान बढ़ने पर कंट्रोल रूम को अलर्ट करेगा.

इस बारे में महाकाल मंदिर के प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने बताया कि वडोदरा के एक भक्त द्वारा यह फायर सिस्टम भेंट किया गया है, इस सिस्टम को लगाने से पहले कर्मियों को ट्रेनिंग दी गई है आने वाले दिनों में पूरे परिसर में इसी तरह के उपकरण लगाए जाएंगे.

जानिए कब हुआ था हादसा

ज्ञात हो कि होली के दिन आग लगने से बाबा महाकाल के दरबार में बड़ा हादसा हो गया था. होली के दिन बाबा महाकाल के गर्भगृह में हो रही भस्म आरती के दौरान गुलाल उड़ाने से आग फैल गई थी. इससे 14 लोग झुलस गए थे. इस मामले को केंद्रीय गृहमंत्री ने भी इस मामले को संज्ञान में लिया था, वहीं मजिस्ट्रियल जांच के आदेश भी सीएम मोहन यादव ने दे दिए थे. इसे लेकर सीएम मोहन यादव लगातार मॉनीटिरिंग कर रहे थे. जांच के लिए ADM अनुक़ल जैन, ADM मृणाल मीणा को नियुक्त किया था. जिसमें पाया कि फायर सिस्टम काम नहीं कर रहा था. वहीं, अब एक बार फिर से फायर सेफ्टी सिस्टम लगाया गया है.

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This