Maldives: राष्‍ट्रपति मुइज्जू के भारत यात्रा से पहले दो मंत्रियों का इस्तीफा, PM मोदी के खिलाफ की थी अपमानजनक टिप्पणी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Maldives: मालदीव की मुइज्जू सरकार भारत के साथ संबंध को सुधारने की कवायद करते नजर आ रही है. खबर है कि मालदीव के राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद मुइज्‍जू आधिकारिक दौरे पर भारत आने वाले हैं. वहीं भारत दौरे से पहले मंगलवार को मुइज्‍जू सरकार ने बताया कि भारत के पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने वाले दो मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है. मंत्रियों के इस्तीफे की जानकारी ऐसे वक्‍त में आई है, जब राष्‍ट्रपति मुइज्जू एक बार फिर से नई दिल्ली के साथ रिश्तों को सुधारने की कोशिश कर रहे हैं. राष्‍ट्रपति मुइज्जू ने इसी साल जनवरी में पीएम मोदी के खिलाफ कमेंट करने वाले अपने तीन मंत्रियों को निलंबित कर दिया था.

जल्द ही भारत की आधिकारिक दौरे पर मुइज्जू

मालदीव सरकार की प्रवक्ता हीना वलीद ने कहा है कि राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू बहुत जल्द ही भारत की आधिकारिक दौरे पर जाने वाले हैं. बता दें कि इसके पहले मालदीव के राष्ट्रपति आमतौर पर सत्‍ता संभालने के तुरंत बाद भारत की आधिकारिक यात्रा करते थे. लेकिन चीन से दोस्ती रखने वाले मोहम्‍मद मुइज्जू ने पदभार संभालने के बाद अभी तक भारत की आधिकारिक यात्रा नहीं की है. मुइज्‍जू की संभावित यात्रा के बारे में वलीद ने बताया कि ‘जैसा कि आप जानते हैं, ऐसी यात्राएं दोनों देशों के नेताओं के लिए अधिकतम सुविधाजनक समय के लिए तय की जाती हैं. इस बारे में चर्चा चल रही है.’

मंत्रियों के इस्तीफे से संकेत

प्रवक्‍ता वलीद ने जब मोहम्‍मद मुइज्जू की आगामी यात्रा का ऐलान उसी दिन की है, जब दो जूनियर मंत्रियों मरियम शिउना और मालशा शरीफ ने अपने पद से इस्तीफा दिया है. समाचार एजेंसी एएफपी ने एक सरकारी हवाले से बताया है कि दोनों मंत्रियों ने पर्सनल कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दिया है. हालांकि, राष्ट्रपति के भारत दौरे की घोषणा करने से पहले इस्तीफों का आना यह संकेत देता है कि मुइज्जू सरकार भारत से संबंध सुधारने को लेकर गंभीर है.

पीएम मोदी के खिलाफ की थी टिप्पणी

इस्तीफा देने वाले मंत्रियों ने सोशल मीडिया पर पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्‍पणी की थी. दरअसल, पीएम मोदी ने भारतीय क्षेत्र लक्षद्वीप का दौरा कर पर्यटन स्थल को बढ़ावा देने वाले स्थल के तौर पर इसकी प्रशंसा की थी. इसके बाद मालदीव के तीन मंत्रियों ने प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ जहर उगला था. मंत्रियों की सोशल मीडिया पोस्ट की भारतीय हस्तियों ने कड़ी आलोचना की थी और मालदीव के पर्यटन का बहिष्कार किया. हालांकि, अभी तक तीसरे मंत्री के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है, जिन्हें जनवरी में निलंबित किया गया था.

ये भी पढ़ें :- विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने जर्मनी के विदेश मामलों की समिति के चेयरमैन से की मुलाकात, द्विपक्षीय सहयोग की संभावनाओं पर की चर्चा

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This