विदेश में नौकरी की तलाश करने वालों के लिए सुनहरा अवसर, इजरायल ने मांगे 15 हजार भारतीय वर्कर्स

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel Jobs: अगर आप भी विदेशों में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर है. दरअसल इजरायल ने बुनियादी ढांचे और स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को नौकरी देने के लिए भारत से संपकिय किया है. इजरायल को 10000 कंस्‍ट्रक्‍शन वर्कर्स और 5000 हजार स्‍वास्‍थ्‍य सेवा में देखभाल करने वाले व‍र्कर्स की जरूरत है. बताया जा रहा है आने वाले हफ्ते के इजरायली कंपनियों की टीम भारत का दौरा करेंगी.

भर्ती कैंपेन का दूसरा चरण

निर्माण श्रमिकों के लिए भर्ती कैंपेन का दूसरा दौर महाराष्ट्र में आयोजित होगा. इजरायल सरकार ने बॉर्डर अथॉरिटी (PIBA) ने 4 विशिष्ट रोजगार भूमिका में काम करने वाले वर्कर्स की मांग की है. जिसमें फ्रेमवर्क, प्लास्टिंग, आयरन वेल्डिंग और सिरेमिक टाइलिंग का काम करने वालों की मांग की गई है. आने वाले दिनों में इजरायली की कंपनियां भारत आएंगी और इन भूमिकाओं के लिए अपने मानदंडों और स्किल के बेस पर वर्कर्स को चुनेंगी. दरअसल, इजरायल करीब 90 हजार फिलिस्तीनियों की जगह लेने की मांग कर रहा है, जो काम के योग्‍य नहीं है. नवंबर में इजरायल ने भर्ती अभियान चलाने के लिए दिल्ली के साथ द्विपक्षीय समझौता किया हैं.

पहले चरण में भेंजे गए थे 2600 व‍र्कर्स

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत के वित्त मंत्रालय द्वारा स्थापित नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (NCDC) ने समझौते के तहत अप्रैल में पश्चिम एशियाई देश में लगभग 2,600 कर्मियों को भेजा था. पहले चरण में उत्तर प्रदेश, हरियाणा और तेलंगाना से 10 हजार से अधिक भारतीय वर्कर्स को कंस्ट्रक्शन वर्कर्स के तौर पर चुना गया. चार महीने से अधिक समय बाद, इज़रायल में फ़िलिस्तीनी कर्मियों को बदलने के कोशिश को कौशल बेमेल और भारतीय वर्कर्स की क्षमताओं का आकलन करने के लिए अपर्याप्त प्रक्रियाओं के वजह से चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है.

2023 में हुआ समझौता

बता दें कि मई 2023 में भारत और इजरायल ने भारतीयों के अस्थायी रोजगार पर एक फ्रेमवर्क समझौते की शुरुआत के बाद इस समझौते पर हस्‍ताक्षर किए थे. ये इंटरनेशलन मोबिलिटी भारत को दुनिया की कौशल राजधानी बनाने के सरकार के विजन के अनुरूप है. एनएसडीसी इसके माध्‍यम से प्रतिभाशाली और कुशल शख्‍स का एक पूल बनाता है जो अपने कई ट्रेनिंग संस्थानों के जरिए से जरूरी प्रतिक्षण देते हैं.

ये भी पढ़ें :- Bangladesh: बांग्लादेश की पूर्व PM खालिदा जिया की तबीयत बिगड़ी?, अस्पताल में भर्ती

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This