Quad Summit: क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए वॉशिंगटन की यात्रा करेंगे ऑस्ट्रेलिया के PM अल्बनीज

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Quad Summit: अमेरिका जाने के लिए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज पूरी तरह तैयार हैं. वह क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए वॉशिंगटन की यात्रा करने वाले हैं. इससे पहले उन्होंने बताया कि वह हिंद-प्रशांत क्षेत्र के सामने आने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों और चार देशों के बीच भागीदारी को मजबूत करने पर चर्चा करने के लिए क्वाड भागीदारों से मिलने के लिए तत्पर हैं.

21 सितंबर को अमेरिका के डेलावेयर स्थित विलमिंगटन में चौथे क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन करेंगे. बैठक में शामिल होने के लिए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो पहुंचेंगे. 2025 क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत करेगा.

क्या है क्वाड समिट?
मालूम हो कि ‘क्वाडीलेटरल सिक्योरिटी डायलाग’ (QSD), क्वाड एक इनफॉर्मल स्ट्रैटेजिक फोरम मंच है, जिसमें अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं. क्वाड की स्थापना 2007 में की गई थी. जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे 2007 में क्वाड के गठन का विचार रखने वाले पहले व्यक्ति थे.

क्षेत्रीय मुद्दों और अवसरों पर करेंगे चर्चा
ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के कार्यालय ने बयान जारी किया. इस बयान में बताया गया कि अल्बनीज शिखर सम्मेलन में क्वाड के सकारात्मक और व्यावहारिक एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए क्षेत्रीय मुद्दों और अवसरों पर चर्चा करेंगे.

राष्ट्रपति ने कहा, ‘मैं हिंद-प्रशांत क्षेत्र के सामने आने वाली चुनौतियों और भागीदारी को मजबूत करने पर चर्चा करने के लिए अपने क्वाड भागीदारों के साथ बैठक करने के लिए तत्पर हूं.’ उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र के भविष्य के लिए गहराई से निवेश किया है.

मिलकर काम करते हैं तो हम हमेशा बेहतर होते हैं
उन्होंने आगे कहा कि ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, भारत और जापान एक ऐसे क्षेत्र के लिए एक दृष्टिकोण साझा करते हैं, जो स्वीकृत नियमों और मानदंडों द्वारा शासित होता है, जहां सभी देश सहयोग, व्यापार और कामयाब हो सकते हैं. राष्ट्रपति अल्बनीज ने कहा कि हम जिस तरह के क्षेत्र में रहना चाहते हैं, उसे आकार देने के लिए मिलकर काम करेंगे. जब हम अपने करीबी दोस्तों और साझेदारों के साथ मिलकर काम करते हैं तो हम हमेशा बेहतर होते हैं.

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दाम जारी, जानें आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This