तेजी से बूढ़े होते चीन में बढ़ाई जाएगी रिटायरमेंट एज, अगले साल से लागू

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

China: चीन की सरकार अपने कर्मचारियों के सेवानिवृत्ति होने की उम्र बढ़ाने का फैसला लिया है. चीन के सरकारी प्रसारणकर्ता सीसीटीवी के मुताबिक, देश की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (संसद) ने शुक्रवार को इसका ऐलान किया है. यह बदलाव अगले साल यानी 1 जनवरी 2025 से लागू होगा. पॉलिसी में बदलाव  15 साल के लिए किया जाएगा.

कितनी बढ़ेगी उम्र? 

इसमें पुरुषों की सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़ा कर 63 साल की जाएगी. जबकि महिलाओं के लिए सेवानिवृत्ति की उम्र 55 वर्ष और 58 वर्ष होगी, जो कि उनकी नौकरी पर निर्भर रहेगा. मौजूदा समय में रिटायरमेंट एज पुरुषों के लिए 60 वर्ष और महिलाओं के लिए श्रमिक वर्ग में (ब्लू-कॉलर) 50 वर्ष और ऑफिस में (व्हाइट-कॉलर) में 55 साल है. घटती आबादी और बुढ़ें होते कर्मचारियों का सामना कर रहे देश में इस विस्तार को काफी समय से लंबित माना जा रहा था.

पेंशन फंड पर भारी दबाव

ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया यूनिवर्सिटी में वरिष्ठ अनुसंधान फेलो शुजियान पेंग, जोकि चीन की जनसंख्या और अर्थव्यवस्था के साथ उसके संबंधों का अध्ययन करते हैं. उन्होंने बताया कि हमारे यहां अधिक लोग सेवानिवृत्ति की उम्र में आ रहे हैं. इसलिए पेंशन फंड पर भारी दबाव बन रहा है. ऐसे में मुझे लगता है कि अब गंभीरता से काम करने का समय आ गया है.

जीवन प्रत्याशा में वृद्धि

चीन में जीवन प्रत्याशा  1960 के 44 साल से बढ़कर 2021 में 78 वर्ष हो गई है. वहीं इसके 2050 तक 80 वर्ष से अधिक होने का अनुमान है. साथ ही बुजुर्गों का सपोर्ट करने के लिए जरूरी कार्यशील आबादी सिकुड़ रही है. लोगों के लंबे समय तक काम करने से पेंशन बजट पर दबाव कम होगा, क्योंकि पहले से ही चीन के कई प्रांत बड़े घाटे का सामना कर रहे हैं. लेकिन पेंशन भुगतान में देरी और वृद्ध कर्मचारियों को अपनी नौकरी पर लंबे समय तक रहने की आवश्यकता हर किसी के लिए स्वागत योग्य नहीं हो सकती है.

ये भी पढ़ें :- Quad Summit: क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए वॉशिंगटन की यात्रा करेंगे ऑस्ट्रेलिया के PM अल्बनीज

 

 

Latest News

जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे शीघ्र मिलती है पाप की सजा: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे...

More Articles Like This