International News: भारतीयों के लिए डोनाल्ड ट्रंप कार्ड, इमिग्रेशन को लेकर बताया अपना प्लान

डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस दोनों अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में प्रतिद्वंद्वी हैं, दोनों ने जीत के लिए पूरा जोर लगा दिया है. इस बीच ट्रंप अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं. 

दरअसल, डोनाल्ड ट्रंप को पिछले चुनाव में भारतीयों का काफी वोट मिला था. इसलिए ट्रंप का दावा हैं कि व्हाइट हाउस में भारत के लिए उनसे बेहतर कोई राष्ट्रपति नहीं. 

आइए बताते हैं अगर राष्ट्रपति ट्रंप बने तो क्या मिलेगा फायदा, क्या है डोनाल्ड ट्रंप का इमिग्रेशन को लेकर प्लान.

एक इंटरव्यू के दौरान यूएस के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को लेकर अपना स्टैंड और प्लान बिल्कुल क्लियर कर दिया है.

तभी तो उनसे जब पूछा गया कि ट्रंप को अगर दोबारा राष्ट्रपति बनने मौका मिला तो उनके पास भारत के लिए क्या प्लान हैं? इसके जवाब में ट्रंप ने बड़े बेबाकी से कहा कि भारतीय अमेरिकी उनके पक्के समर्थक हैं. 

दरअसल, उन्हें पिछले चुनाव में भी खूब समर्थन मिला था. ट्रंप का कहना है कि मैं गारंटी देता हूं कि भारतीय व्हाइट हाउस में बतौर राष्ट्रपति मुझसे बेहतर दोस्त नहीं पा सकते हैं. 

मैं भारतीय PM नरेंद्र मोदी को काफी समय से जानता हूं, उनके नेतृत्व में भारत आगे बढ़ रहा है. मैं अपनी दूसरी पारी में पीएम मोदी के साथ काम करने के लिए बेहद उत्सुक हूं.

दुनिया में एक शंका है कि ट्रंप फिर से राष्ट्रपति बनते हैं, तो अमेरिका आने वाले लोगों और पढ़ाई करने वाले विदेशी छात्रों के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं. 

वीजा नियम और भी सख्त हो सकते हैं. ट्रंप 'मेरिट-बेस्ड इमिग्रेशन' पर जोर देते हैं, यानी जो लोग ज्यादा पढ़े-लिखे हैं या जिनके पास खास हुनर है, उन्हें ही अमेरिका आने का मौका मिलेगा.

कहा ये भी जा रहा है कि वीजा के लिए नियम सख्त होंगे और परिवार के साथ आने या नौकरी के आधार पर मिलने वाले वीजा की संख्या कम हो सकती है.

ट्रंप ने कहा मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि वैध प्रवासियों विशेषकर भारतीयों का मैं स्वागत करता हूं. मैंने हाल में कहा है कि अमेरिका में ग्रेजुएशन करने वाले भारतीयों और अन्य विदेशी छात्रों को ऑटोमेटिक रूट से ग्रीन कार्ड मिलना चाहिए.

यानी पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्हें अमेरिका में स्थायी रूप से बसने के लिए सभी सुविधाएं मिलनी चाहिए.

ट्रंप ने इंटरव्यू में कहा कि हार्वर्ड और एमआईटी के भारतीय छात्र पढ़ाई पूरी होने के बाद अपने देश लौट जाते हैं. ये अमेरिका के लिए बड़ा नुकसान है. 

उन्होंने कहा कि मैंने ग्रेजुएशन करने वालों को ग्रीन कार्ड देने की स्कीम शुरू करने का ऐलान किया है. वहीं, डिग्रीधारी और स्किल्ड वर्करों के लिए ओपन डोर पॉलिसी रहेगी. इससे अमेरिकी वर्करों की जॉब भी नहीं छिनेगी.