घरों और दुकानों में लगेगा मल्टीपर्पज QR Code, CM योगी के नेतृत्व में शुरू की गई नई पहल

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Varanasi: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में नई पहल की गई है. काशी के घरों में बहुउद्देशीय क्यू आर कोड लगाया जा रहा है, जिससे गृह स्वामी घर बैठे गृह और जलकर जमा करने के साथ ही घर से प्रतिदिन कूड़ा उठाने की निगरानी कर सकेंगे. नगर निगम की आवंटित दुकानों का किराया जमा करने के लिए भी दुकानों पर क्यू आर कोड लगाया लगाया जाएगा. योगी सरकार द्वारा काशी की जनता को 6.40 करोड़ लागत की स्लज डिवाटरिंग वाहन मशीन की भी सौगात मिलेगी.

सीएम योगी 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 74वें जन्मदिन पर इन योजनाओं का शुभारंभ कर सकते है. जनता की सहूलियत के लिए योगी सरकार लगातार विभिन्न योजनाओं पर काम कर रही है. नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र के घरों में मल्टीपर्पज़ क्यू आर कोड लगाया जा रहा है,  जिससे भवन स्वामी घर बैठे गृहकर,जलकर, सीवरकर एवं नगर निगम से सम्बन्धित अन्य कर जमा कर सकते हैं. इस क्यू आर कोड  से वाराणसी नगर निगम भवन स्वामी के घरों से प्रतिदिन उठने वाले कूड़े की निगरानी कर सकता है.

नगर आयुक्त ने बताया कि 2.25 लाख भवनों में क्यू आर कोड लगाये जाने का काम तेजी से चल रहा है. अब तक 58 हजार से अधिक भवनों में क्यू आर कोड लगाया जा चुका है. नगर आयुक्त ने बताया कि नगर निगम द्वारा आवंटित 1500 दुकानों के किरायेदारों को किराया जमा करने के लिए नगर निगम का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा. आवंटित दुकानों का मासिक किराया जमा करने के लिए नगर निगम क्यू आर कोड लगाने की प्रक्रिया का शुभारम्भ करने जा रहा है. इसके माध्यम से सभी दुकानदारों को अपने दुकानों पर बैठे ही मासिक किराया ऑनलाइन जमा करने की सुविधा मिलेगी.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This