Hong Kong: हांगकांग में शख्स को ‘देशद्रोही टी-शर्ट’ पहनना पड़ा भारी, नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून में इस जुर्म में मिली पहली सजा

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Hong Kong: हांगकांग में एक 27 वर्षीय शख्स को देश विरोधी नारे वाली टी-शर्ट पहनना भारी पड़ गया. इसके लिए उसे राजद्रोह का दोषी घोषित कर दिया है. मार्च में पारित नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत दोषी करार दिया जाने वाला यह पहला शख्‍स है, जिसका नाम चू काई-पोंग है. बता दें कि इस शख्‍स को इसी साल 12 जून को एमटीआर स्टेशन से गिरफ्तार किया गया था.

चू काई-पोंग को जब अरेस्ट किया गया तब उसने एक टी-शर्ट पहनी थी, जिसपर ‘हांगकांग को आजाद करो, हमारे समय की क्रांति’ नारा लिखा था.  इसके साथ ही उसने पीले रंग का मास्क भी लगा रखा था, जिसपर ‘एफडीएनओएल’ लिखा था. ये भी एक नारे से जुड़ा हुआ है. इसका मतलब ‘पांच मांगें, एक भी कम नहीं’ है.

विरोध प्रदर्शनों की याद दिलाने के लिए पहनी टी-शर्ट

बता दें कि हांगकांग में साल 2019 में बड़े पैमाने पर हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान ये दोनों नारे लगाए गए थे. इस प्रदर्शन के दौरान कई हिंसक घटनाएं भी हुई थीं. वहीं, चू काई-पोंग को गिरफ्तार करने के बाद कोर्ट में यह बाताया गया कि उसने लोगों को उस विरोध प्रदर्शन की याद दिलाने के लिए यह टी-शर्ट पहनी थी.

अमेरिका समेत कई देशों ने व्‍यक्‍त की चिंता

दरअसल, हांगकांग में नये सुरक्षा कानून के अंतर्गत इस अपराध के लिए अधिकतम 7 साल की सजा है. वहीं, इस मामले में विदेशी ताकतों के साथ मिलीभगत पाए जाने पर सजा 10 साल भी हो सकती है. हांगकांग के नए सुरक्षा कानून पर अमेरिका समेत कई अन्य देशों ने चिंता व्यक्त की है. वहीं, अमेरिका ने कहा राजद्रोह से संबंधित अस्पष्ट प्रावधानों को असहमति को दबाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसे में राष्ट्रीय सुरक्षा व्यवस्था में खामियों को दूर करना आवश्यक है.

इसे भी पढें:-‘मानवता का ‘कैंसर’ है पाकिस्तान’- बोले CM योगी- ‘केवल ‘मुरली’ से नहीं चलेगा काम, बल्कि…’

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This