Asian Champions Trophy को भारत ने किया अपने नाम, हॉकी में चीन को 1-0 से हराया

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Asian Champions Trophy 2024: आज का दिन भारतीय हॉकी टीम के लिए ऐतिहासिक रहा. एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 में भारतीय हॉकी टीम ने चीन को 1-0 से हरा दिया है. यह मैच काफी रोमांचक रहा. शुरुआत में दोनों टीमों की ओर से कोई भी गोल नहीं कर पाया था. मैच के समाप्त होने से कुछ मिनट पहले भारत के लिए जुगराज सिंह ने गोल किया. इस एक गोल के कारण भारतीय हॉकी टीम खिताब जीतने में कामयाब रही. भारत के लिए यह पांचवा मौका है जब हॉकी टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया है. इस खिताब में चीन ने पहली बार जगह बनाई थी, हालांकि, उसे कारारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है.

कैसा रहा मैच

मैच के पहले क्वार्टर में दोनों टीमों की ओर कोई भी प्लेयर गोल करने में सफल नहीं हुआ. भारत ने गोल करने के कई मौके बनाए, लेकिन टीम गोल करने में सफल नहीं हो सकती. भारत को पेनल्टी कॉर्नर भी मिला, हालांकि, भारतीय हॉकी टीम उसे भुना नहीं पाई. दूसरे क्वार्टर में भी दोनों टीमों की ओर से कोई गोल नहीं हुआ. इस क्वार्टर में चीन के डिफेंस ने शानदार प्रदर्शन किया और भारतीय प्लेयर्स को रोके रखा. वहीं, तीसरे क्वार्टर में चीन ने गोल करने के लिए कई प्रयास किए. लेकिन उनकी भारतीय गोलकीपर कृष्णा पाठक के आगे एक ना चली.

जुगराज सिंह का गोल रहा शानदार

जब दोनों टीमों के बीच तीसरे क्वार्टर में भी कोई गोल नहीं हुआ तो ऐसा लगा कि यह मुकाबला पेनल्टी शूटआउट में जाएगा. हालांकि, क्वार्टर की इंडिंग से पहले जुगराज सिंह ने बेहतरीन मैदानी गोल करके टीम को मैच में 1-0 की बढ़त दिला दी. इसके बाद भारतीय टीम की जीत की उम्मीदे बढ़ गईं. इसके बाद भारत ने चीन को गोल करने का कोई मौका नहीं दिया. जुगराज सिंह द्वारा किया गया गोल टीम को ट्रॉफी जिताने में अहम साबित हुआ.

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की शानदार जीत

उल्लेखनीय है कि साल 2024 के एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय हॉकी टीम का प्रदर्शन कमाल का रहा है. फाइनल मैच तक भारतीय हॉकी टीम ने कई भी मैच हाथ से जाने नहीं दिया है. भारत ने सेमीफाइनल में साउथ कोरिया को 4-1 से शिकस्त दी थी. इसके बाद फाइनल में चीन को धूल चटाकर खिताब अपने नाम किया है.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This