जल्द ही दुनियाभर में छाएगा देसी शराब का नशा, निर्यात को लेकर बना जबरदस्त प्लान

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Indian Liquor Export: जल्‍द ही दुनियाभर में ‘देसी शराब’ यानी मेड इन इंडिया शराब का नशा छाने वाला है. इसकी वजह ये है कि भारत में शराब बनाने वाली कंपनियों ने इसके निर्यात को लेकर जबरदस्त प्लान बनाया है. कंपनियों की प्‍लानिंग कुछ सालों में उनकी भारतीय शराब के निर्यात को एक अरब डॉलर पर पहुंचाने की है. शराब कंपनियों के संगठन ‘इंडियन अल्कोहलिक बेवरेज कंपनीज’ (CIABC) का कहना है कि आने वाले सालों में वह भारत के शराब एक्‍सपोर्ट  को एक बिलियन डॉलर तक ले जाने का लक्ष्य रखती है. केंद्र और राज्य सरकारों के सपोर्ट से उन्हें इस लक्ष्य तक पहुंचने में मदद मिलेगी. आगामी दिनों में इसका असर भी देखने को मिलेगा.

ईज ऑफ बिजनेस डूइंग बहुत जरूरी

एजेंसी की खबर के अनुसार, CIABC के महानिदेशक अनंत एस. अय्यर ने कहा कि इस सेक्टर में कारोबार को सरल बनाना बहुत जरूरी है. इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार, दोनों ही स्‍तर पर कारोबार को आसान बनाया जाना आवश्यक है. बॉटलिंग से लेकर ब्रान्डिंग के लेवल तक इजाजत को आसान बनाने की दिशा में काम करने और शराब के ट्रांसपोर्टेशन से लेकर अन्य कामों के लिए कागजी कार्रवाई को ऑनलाइन करने से हमें बड़ी मदद मिलेगी.

अनंत ने कहा कि देश से शराब के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए आसान टैक्स ढांचे और बाजार-निर्धारित कीमतों के अलावा व्यापार करने में सुगमता लाने की जरूरत है. मौजूदा समय में इस क्षेत्र के लिए नियम हर राज्य में अलग-अलग हैं. भारत का डोमेस्टिक शराब का निर्यात 1 अरब डॉलर पर पहुंचना महत्वाकांक्षी है, लेकिन असंभव नहीं है.

अभी देश से इतना होता है शराब का निर्यात

अभी भी भारत बड़ी मात्रा में शराब का एक्‍सपोर्ट करता है. कई विदेशी कंपनियां यहां मैन्यूफैक्चर्ड शराब का निर्यात करती हैं. फाइनेंशियल ईयर 2023-24 में देश से शराब का निर्यात 3.89 करोड़ डॉलर रहा था. ऐसे में यदि देश को 1 अरब डॉलर के निर्यात का लक्ष्य पाना है, तो उद्योग जगत का मानना है कि इसके लिए भारत को सालाना आधार पर 14-15 फीसदी का इजाफा करना होगा. उद्योग जगत का कहना है कि देसी शराब के निर्यात को बढ़ाने के लिए विदेशों में भारतीय मिशन में देशी शराब ब्रांड्स की ब्रांडिंग, देश के एयरपोर्ट्स पर ड्यूटी फ्री शॉप्स पर देशी ब्रांड्स के अलग से स्पेस देने जैसी कोशिशें काम आ सकती हैं.

वाणिज्य मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाली इकाई ‘कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण’ (APEDA) का कहना है कि मौजूदा समय में भारत शराब के निर्यात के मामले में दुनिया में 40वें नंबर पर है. यहां से खास तौर पर संयुक्त अरब अमीरात, तंजानिया, सिंगापुर, नीदरलैंड, अंगोला, केन्या और रवांडा को शराब का निर्याता किया जाता है.

ये भी पढ़ें :- एलन मस्क की न्यूरालिंक “ब्लाइंडसाइट चिप” का कमाल, अब जन्मजात अंधे भी देख सकेंगे दुनिया

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This