Cyber Crime: अंतरराष्ट्रीय टीम ने खत्म किया घोस्ट प्लेटफॉर्म का खेल, मौके से 51 लोग गिरफ्तार

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Cyber Crime: घोस्ट नामक एन्क्रिप्टेड संचार प्लेटफॉर्म जो बड़े पैमाने पर नशीली दवाओं की तस्करी और मनी लॉन्ड्रिंग के लिए कुख्यात है, उसे अंतरराष्ट्रीय कानून प्रवर्तन अभियान ने नष्ट कर दिया है. अंतरराष्ट्रीय टीम ने जांच के दौरान कई देशों से 51 संदिग्धों को गिरफ्तार किया है. इस मामले में अभी कई और अधिक गिरफ्तारियों की उम्मीद है.

दरअसल, घोस्ट एक ऐसा एन्क्रिप्टेड संचार प्लेटफॉर्म है जो अपनी उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के लिए आपराधिक संगठनों के बीच लोकप्रियता हासिल की थी और इसका खात्मा वैश्विक संगठित अपराध नेटवर्क के लिए एक बड़ा झटका है.

खत्म हुआ घोस्ट प्लेटफॉर्म का खेल

यूरोपोल के उप कार्यकारी निदेशक जीन-फिलिप लेकॉफ ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, “यह वास्तव में बिल्ली और चूहे का एक वैश्विक खेल था और आज यह खेल खत्म हो गया है.
यूरोपोल ने कहा कि इस ऑपरेशन ने जीवन के लिए कई खतरों को रोका है. इसने ऑस्ट्रेलिया में एक दवा प्रयोगशाला को नष्ट कर दिया और 1 मिलियन यूरो से अधिक के हथियारों, दवाएं व नकदी की वैश्विक जब्ती की गई. यूरोपोल के कार्यकारी निदेशक कैथरीन डी बोले ने कहा कि घोस्ट प्लेटफॉर्म को “गंभीर संगठित अपराध के लिए एक जीवन रेखा” थी, जिसे आज हमने यह स्पष्ट कर दिया है. उन्होंने कहा आपराधिक नेटवर्क चाहे जितना छिप लें लेकिन वे हमारे सामूहिक प्रयासों से बच नहीं सकते.”

इन देशों की मदद से चलाया गया ऑपरेशन

घोस्ट प्लेटफॉर्म को नष्ट करने के लिए यह ऑपरेशन ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, आइसलैंड, आयरलैंड, इटली, नीदरलैंड, स्वीडन और संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकारियों की मदद से चलाया गया. अभी यह जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ेगी तैसे-तैसे और गिरफ्तारियां होंगी. साथ ही ऐसे आपराधिक नेटवर्क की अवैध गतिविधियों में और व्यवधान आने की आशंका है.

अपराधों का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म

ज्ञात हो कि दुनिया को हैरान कर देने वाली यह घटना नीदरलैंड के प्रमुख शहर “द हेग” से जुड़ी है. जहां घोस्ट नामक प्लेटफॉर्म का उपयोग नशीली दवाओं की तस्करी, मनी लांड्रिंग और साइबर क्राइम जैसे बड़े अपराधों के लिए किया जाता है. इसके अलावा भी घोस्ट प्लेटफॉर्म कई तरह के अपराधों का बड़ा गढ़ है. यह प्लेटफॉर्म दुनिया के सबसे बड़े अपराधों का विशाल अड्डा बन गया था, उसे अंतरराष्ट्रीय टीम ने नष्ट कर दिया.

 (रायटर्स)

Latest News

Gold Silver Price Today: सोने की कीमत में मामूली गिरावट, नहीं बढ़े चांदी के भाव; जानिए रेट

Gold Silver Price Today, 20 September 2024: अगर आप सोने-चांदी के आभूषण खरीदने की सोच रहे हैं या गोल्ड-सिल्वर...

More Articles Like This